बिज़नेस

PM Kusum Yojana 2022: कुसुम योजना से हजारो को हो रहा लाभ, आप भी उठायें फायदा

central government
x
PM Modi Kusum Yojana 2022: किसानों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए केंद्र तथा राज्य की सरकार सिंचाई की व्यवस्था करने कुसुम योजना संचालित कर रहे हैं।

PM Modi Kusum Yojana 2022 In Hindi: किसानों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए केंद्र तथा राज्य की सरकार सिंचाई की व्यवस्था करने कुसुम योजना संचालित कर रहे हैं। इस कुसुम योजना के माध्यम से किसानों को सोलर पंप सब्सिडी (Solar Pump Susidy) के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है।

किसान पंपों का उपयोग कर एक तो बिजली की आवाजाही की परेशानी से मुक्त हो जाते हैं। समय पर अपने खेतों की सिंचाई सौर ऊर्जा के माध्यम से संचालित इस पंप कर भरपूर उत्पादन ले रहे हैं। किसानों के लिए बहुत उपयोगी। जिन किसानों ने अभी तक कुसुम योजना (Kusum Scheme) का लाभ ले लिया है वह खुशहाल हैं और दिनों-दिन उनकी आमदनी बढ़ती जा रही है।

PM Modi Kusum Yojana 2022

क्या है कुसुम योजना?

कुसुम योजना (Kusum Yojana) के संबंध में बताया गया है कि यह किसानों को सोलर पंप उपलब्ध करवाने की योजना है। जिसमें किसान को सब्सिडी पर सोलर पंप उपलब्ध करवाया जाता है। इसमें केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों ही अनुदान देते हैं। ऐसे में किसान को नाम मात्र का पैसा जमा करने पर सोलर पम्प का पूरा सिस्टम दिलाता है।

समय पर होती है फसलों की सिंचाई

खेतों से पर्याप्त पैदावार प्राप्त करने के लिए सबसे आवश्यक कोई भी कार्य है वह है सिंचाई। अगर फसलों को समय पर खाद और पानी मिले तो अवश्य भरपूर उत्पादन होता है। इसी दिशा में सरकार ने कदम बढ़ाते हुए सोलर पंप के माध्यम से किसान अपने खेतों की सिंचाई की सुविधा कुशुम योजना के माध्यम से दी हैं। जिससे उपज में वृद्धि होती है और किसान की आमदनी बढ़ती जाती है। कुसुम योजना के माध्यम से सोलर पंप लग जाने पर बिजली की आवाजाही से किसान मुक्त हो जाता है।

इन कागजातों की पड़ती है आवश्यकता

सोलर पंप लगवाने के लिए किसानों को खसरा तथा बटांकित खसरा की नकल, आधार कार्ड, वोटर आईडी, मूल निवास प्रमाण पत्र, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक पासबुक, बैंक अकाउंट नंबर तथा आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। इन कागजातों के माध्यम से आप आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन करें आवेदन

कुसुम योजना का लाभ लेने के लिए आप कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के पश्चात आपको योजना का लाभ मिलेगा।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story