बिज़नेस

सरकार दे रही किसानों को प्रति वर्ष 6000 रूपए, ऐसे लें इस योजना का लाभ

Manoj Shukla
12 Sep 2021 3:09 PM GMT
Government Scheme
x
केन्द्र सरकार द्वारा किसानों को हर वर्ष 6000 रूपए दिए जाते हैं। अगर आप भी सरकार की इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो जानिए कैसे ले सकते हैं लाभ।

नई दिल्ली। केन्द्र की मोदी सरकार किसानों को आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने हर वर्ष 6000 रूपए की आर्थिक सहायता देती है। यह सहायता साल में 3 किश्तों में दी जाती हैं। अगर आप इस सहायता को लेना चाहते हैं तो इसके लिए क्या रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया है चलिए जानते हैं।


योजना पर एक नजर

केन्द्र सरकार किसानों को जो साल में 6000 रूपए की सहायता राशि प्रदान करती है। उस योजना की शुरूआत साल 2019 में की गई थी। जिसका नाम पीएम किसान योजना (Pm Kisan yojna) रखा गया था। सरकार द्वारा इस योजना के तहत 9 अगस्त 2021 को 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवार के खातों में 19,500 करोड़ रूपए की राशि जमा की गई। बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत छोटे किसानों को कोरोना महामारी के दौरान 1 लाख करोड़ से ज्यादा का मदद दी गई। सरकार की यह वित्तीय सहायता योजना साल 2021 में फरवरी माह में शुरू की गई थी।

ऐसे ले सकते हैं लाभ

पीएम किसान योजना (Pm Kisan yojna) का लाभ लेने के लिए आपको अपने नजदीकी डाकघर सीएससी काउंटर में पंजीकरण कराना होगा। साथ ही नए पंजीकरण अधिकारिक वेब पोर्टल की मदद से किया जा सकता है। इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर से पीएम किसान जीवोआई ऐप को डाउनलोड करके पंजीकरण किया जा सकता है। यह प्रक्रिया काफी आसान है। ऐप में स्थानीय भाषा उपलब्ध है। पीएम किसान क्रेडिट कार्ड किसानों को पैसे वापस करने का शानदार मौका देता है।

ऐसे करें पंजीकरण

इस योजना में पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले आप Google play Store से अपने मोबाइल में PM Kisan GOI एप को डाउनलोड करें। फिर इसे ओपेन करके न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। इसके बाद अपना आधार नम्बर एवं कैप्चा कोड दर्ज करें और जारी रखे बटन पर क्लिक करें। अब एक फार्म ओपेन होगा जिसमें नाम, पता, बैंक का खाता, आईएफसी कोड आदि दर्ज करें। पूरी जानकारी फिल करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। यह करते ही आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा। इस योजना से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए पीएम योजना हेल्प लाइन नम्बर पर 155261/011-24300606 का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Next Story