बिज़नेस

PM Kisan Yojana: किसानों के खाते में आएंगे 2000 रूपये, जानिए!

government farmers scheme
x
PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि से किसानों को 2000 रूपये खाते में मिलगे.

PM Kisan Yojana: किसानों को उनकी जरूरते पूरी करने के लिए केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि दे रही है। जिसकी 11वीं किस्त में किसानों को 2000 रूपये मिलेगे। यह रूपये किसानों के खाते में सरकार की तरफ दिए जाएगें।

दरअसल किसानों को 10वी किस्त एक जनवरी को प्राप्त हुई थी। तो वही अब 11वी किस्त को लेकर किसानों को इंतजार है।

सीधा खाते में आता है रूपया

किसानों को सरकार के द्वारा प्रति वर्ष 6000 रूपये प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत दिया जाता है। यह रूपये सरकार किसानों को किस्त में देती है। जिसके तहत 2000 रूपये की किस्त सरकार किसानों के खाते में भेजती है।

जनवरी में किसानों को सरकार ने पैसे भेजते थें तो वही अब अगली किस्त अप्रैल के पहले हफ्ते में आने की उम्‍मीद है, यानि की किसानों को सम्मान निधि की 11वी किस्त प्राप्त होगी।

इस तरह से आता है रूपया

सरकार के द्वारा किसानो के लिए सम्मान निधि का जो टाइटेरिया बनाया गया है उसके तहत पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई तथा दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच ट्रांसफर की जाती है।

बढ़ाई जा सकती है सम्मान निधि

खबरों के तहत सरकार किसानों को और ज्यादा पैसा दे सकती है। यानि कि नए बजट में किसान सम्मान निधि को बढ़ाया जा सकता है। चर्चा है कि एक फरवरी को पेश होने वाले बजट में सरकार किसान सम्मान निधि को 8000 रूपये किया जा सकता है। जिससे किसानों की आमदनी बढ़ाई जा सकें।

अपनी इस किसान सम्मान निधि की पूरी जानकारी के लिए अधिकारिक बेबसाइट में जाकर आप न सिर्फ रूपये चेक कर सकते है बल्कि योजना की भी जानकारी ले सकते है।

Next Story