बिज़नेस

PM Kisan Yojana 12th Installment Latest Update 2022: 12वीं क़िस्त को लेकर लेटेस्ट अपडेट, ₹2,000 का कर रहे इंतज़ार तो यहाँ से चेक करें अपना नाम

PM Kisan Yojana 12th Installment
x

PM Kisan Yojana 12th Installment

PM Kisan Samman Nidhi: देश के करोड़ों किसान पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के 2000 रुपए पाने के इंतजार में है।

PM Kisan Yojana In Hindi: देश के करोड़ों किसान पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के 2000 रुपए पाने के इंतजार में है। सम्मान निधि की 12वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में बहुत जल्दी जारी किया जा सकता है। ज्यादातर किसानों को 11वीं किस्त पहले ही प्राप्त हो चुकी है। अब 12वीं किस्त की बारी है। जिन किसानों को 11वीं किस्त प्राप्त हुई है उन्हें 12वीं किस्त भी प्राप्त होगी। किस्त डालने के पूर्व सरकार द्वारा पात्र किसानों की सूची पोर्टल में डाल दी जाती है।

किसानों को मिल रहे 6000 रूपये

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के पात्र किसानों के खाते में हर वर्ष 6000 वित्तीय सहायता के रूप में केन्द्र सरकार द्वारा दी जाती है। यह पैसा 4-4 महीने के अंतराल में 2-2 हजार रुपए की तीन किस्त प्राप्त होती है। 11वीं किस्त 31 मई 2022 को प्रधानमंत्री द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से भेजी गई थी।

जारी होगी राशि

जानकारी के अनुसार पीएम किसान निधि तीन किस्तों में प्राप्त होती है। जिसमें 2000 की पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी किस्त दो हजार की अगस्त से नवंबर तथा तीसरी किस्त भी दो हजार रूपये की दिसंबर से मार्च तक में जारी होती है। इसलिए 12वीं किस्त बहुत जल्दी जारी हो जाएगी

कैसे चेक करें सूची में नाम

पीएम किसान सम्मान निधि की सूची में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। अब होम पेज पर किसान कॉर्नर सेक्शन पर क्लिक करें। इसके पश्चात लाभार्थी स्थिति का विकल्प चुने। अब पीएम किसान खाता संख्या यहां पंजीकृत मोबाइल नंबर डालकर डाटा प्राप्त करें। इतना करने के बाद स्क्रीन पर पूरा स्टेटस देखेगा।

इस पर भी ध्यान दें

सरकार सभी किसानो के खाते में पीएम सम्मान निधि के पैसे दे रही है। केवल उन्ही किसानो के खाते में पैसा नही भेजा गया है जिन किसानों ने अभी तक ईकेवाईसी नही करवाई है। इसलिए आवश्यक है कि हर किसान इ्र्रकेवाईसी अवश्य करवाएं।

Next Story