बिज़नेस

PM Kisan: केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना में किए बदलाव, करोड़ों किसानों पर पड़ा असर, पढ़ ले जरूरी खबर

PM Kisan: केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना में किए बदलाव, करोड़ों किसानों पर पड़ा असर, पढ़ ले जरूरी खबर
x

PM Kisan Samman

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojna) के तहत किसानों के खाते में नए साल के पहले दिन दसवीं किस्त के ₹2000 ट्रांसफर कर चुकी हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojna) के तहत किसानों के खाते में नए साल के पहले दिन दसवीं किस्त के ₹2000 ट्रांसफर कर चुकी हैं। लेकिन अब सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 में बड़ा बदलाव किया जिसका असर 12 करोड़ से अधिक रजिस्टर्ड किसानों पर पड़ेगा। किसानों को अगली किस्त के लिए कई डॉक्यूमेंट अपडेट करने होंगे वरना उन्हें अगली किस्त नहीं प्राप्त होगी। इसके अलावा किसानों को इस योजना के तहत मिलने वाली बड़ी सुविधा भी हासिल नहीं होगी।

पीएम किसान योजना

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के द्वारा लाभार्थी किसान परिवारों को हर साल ₹6,000 सीधे किसान के खाते में भेजे जाते हैं, जो ₹2,000 की तीन सामान किस्तों में दी जाती है। इसके तहत किसानों के खाते में 10 किस्त भेजी जा चुकी है।

केंद्र सरकार ने किये ये बड़े बदलाव

केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना में बड़ा बदलाव किया है। पहले किसान अपने रजिस्ट्रेशन के बाद अपना स्टेटस, आवेदन की स्थिति, बैंक अकाउंट में कितना पैसा आया या कब आया आधी खुद चेक कर सकते थे। लेकिन अब किसान ऐसा नहीं कर पाएंगे। पहले किसान पीएम किसान पोर्टल पर जाकर अपना आधार नंबर, मोबाइल का अकाउंट नंबर या अपनी किस्त का स्टेटस जान सकता था। लेकिन अब किसान अपने मोबाइल नंबर के आधार पर यह स्टेटस नहीं देख पाएंगे। अब किसान सिर्फ अपने आधार और बैंक अकाउंट के जरिए ही स्टेटस चेक कर सकेंगे।

आवश्यक दस्तावेज

इस योजना में अब नए रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य होगा। इसके अलावा इसका पीडीएफ भी अपलोड करना होगा। अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणा पत्र की हार्ड कॉपी जमा करने की अनिवार्यता समाप्त हो गई है। अब डॉक्यूमेंट्स की पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करना होगा। जिससे पीएम किसान योजना में होने वाला फर्जीवाड़ा खत्म होने के साथ ही रजिस्ट्रेशन पहले से आसान होगा।

रजिस्ट्रेशन करने की प्रोसेस

आधार आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए किसान कॉर्नर के 'ईकेवाईसी' विकल्प पर क्लिक करें। बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क करें। आप इसे घर बैठे अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से आसानी से पूरा कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं। दाएं हाथ पर आपको इस तरह के टैब्स मिलेंगे। सबसे ऊपर e-KYC लिखा मिलेगा। इस पर क्लिक करें।

किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए

अपनी किस्त का स्टेटस देखने के लिए आप सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं। और राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करें। इसके बाद आप बेनेफिशियरी स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपके पास एक नया पेज ओपन होगा। यहां आप अपने आधार नंबर या बैंक अकाउंट डालें। इसके बाद आपको अपनी स्टेटस की पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story