बिज़नेस

PM Kisan Scheme Update 2022: वापस होंगे लाखों किसानों के PM Kisan के 2000 रूपए

PM Kisan Samman Nidhi Yojana
x
PM Kisan In Hindi: PM Kisan को लेकर हाल ही में नया अपडेट सामने आया है.

PM Kisan Scheme Update 2022: देश में PM Kisan Scheme का लाभ करोड़ो किसान उठा रहे है. आपको बता दे की इस योजना के शुरू होने के बाद कई किसानो की आर्थिक स्थिति सुधरी है. यदि आपके पास भी PM Kisan के 2000 रूपए पहुंचे है तो उन्हें आपको वापस करना होगा. जानकारी के मुताबिक सरकार ने ऐसे लोगो का चुनाव कर लिया है जो फ़र्ज़ी तरीके से इस स्कीम का फायदा उठा रहे थे. जानकारी के मुताबिक UP के 21 लाख से ज्यादा लोग अपात्र है और फ़र्ज़ी तरीके से PM Kisan Yojna का पैसा ले रहे थे.

उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार के दबाव में जब जांच शुरू की तो पाया गया की एक नहीं बल्कि 21 लाख फ़र्ज़ी किसान इस योजना का लाभ उठा रहे है. जो पूरी तरह से अपात्र है. उत्तर प्रदेश सरकार ने ऐसे लोगो के लिए एक नोटिस जारी की और कहा की उन्हें मिले हुए पैसे वापस करने होंगे। अन्यथा सभी के ऊपर घोर कार्रवाई की जाएगी.

केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ उन किसानो को मिलता है जो आर्थिक रूप से कमजोर है. बताते चले की इस योजना में किसानो को साल में 6000 रूपए दिए जाते है. जो साल में 2000 रूपए की 3 क़िस्त में आते है. पात्र किसानो के अकाउंट में पैसे सरकार की तरफ से ट्रांसफर कर दिए जाते है.

बता दे की किसानो के खाते में 12वी क़िस्त आने वाली है जो महीने के लास्ट में अकाउंट में भेज दी जाएगी. जिन किसानो ने KYC पूरा कर लिया है समझो उन्हें पैसा आने ही वाला है.

Next Story