बिज़नेस

PM Kisan Samman Nidhi : किसान होंगे मालामाल, अब 6000 रूपए की जगह मिलेंगे 36000 रुपये ?

punjab government
x
किसानो के लिए मोदी सरकार ने PM Kisan Man Dhan Yojna की शुरुआत की है.

PM Kisan Samman Nidhi : हमारा देश कृषि प्रधान देश है. ऐसे में किसानो के द्वारा उगाये गए अन्न से ही हमारा भरण-पोषण होता है. मोदी सरकार की तरफ से किसानो की इनकम बढ़ाने के लिए तरह-तरह के प्रयास किये जा रहे है. केंद्र सरकार के तरफ से पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना शुरू की गई थी. जिसके लिए आर्थिक रूप से कमजोर किसान सरकार की स्कीम का फायदा के साथ-साथ अपने खर्चे को भी मिनटेन कर सके.

बता दे की इस योजना के तहत किसानो के खाते में सालाना 6000 रूपए भेजे जाते थे. इन पैसो को तीन किस्तों में भेजा जाता था. जानकारी के मुताबिक जो किसान इस योजना का लाभ उठा रहे है. उनके लिए एक बार फिर केंद्र सरकार ने खुशखबरी दी है. मिली जानकारी के मुताबिक अब केंद्र सरकार इन किसानो को 6000 रूपए की जगह 36000 रूपए सालाना दे सकती है.

अगर आप भी सरकार की इस स्कीम का फायदा उठाते है तो आपके लिए भी खुशखबरी है. बता दे की इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए आपको कुछ नियम का पालन करना होगा. इसके बाद आपके खाते में 3 हजार रूपए महीना यानि 36000 रूपए सालाना मिल सकते है.

बता दे की इस स्कीम का नाम मोदी सरकार ने किसान मानधन योजना (PM Kisan Man Dhan Yojna) रखा है. जिसमे 36000 रूपए सालाना देने की घोषणा की जा रही है. चलिए बताते है की इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए आपको क्या करना होगा.

इन्हे मिलेगा लाभ

1. जिन किसानों की उम्र 18 से 40 साल है वे इस योजना का फायदा उठा सकते हैं.

2. किसानों के पास ज्यादा से ज्यादा 2 हेक्टेयर की खेती लायक जमीन होनी चाहिए.

3 . इस योजना में उम्र के हिसाब से रुपये जमा करने होते हैं.

इतने रुपये करने होंगे जमा

18 साल के किसानों को: 55 रुपये महीना

30 साल के किसानों को: 110 रुपये महीना

55 साल के किसानों को: 200 रुपये महीना


Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story