बिज़नेस

PM Kisan Samman Nidhi: पति- पत्नी दोनों को मिलेगा 6000 रुपये सम्मान निधि?

punjab government
x
PM Kisan Samman Nidhi योजना किसान परिवारों के लिए है. परिवार का आशय पति-पत्नी और दो नाबालिग बच्चों से है.

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसान परिवारों के लिए है. परिवार का आशय पति-पत्नी और दो नाबालिग बच्चों से है.किसानों के खाते में 10वीं किस्त (PM Kisan 10th Installment) आने वाली है लेकिन, कई किसानों के खाते में अब तक 9वीं किस्त नहीं आई है.

PM KSNY योजना के नियमों के अनुसार यह योजना किसान परिवारों के लिए है. ऐसे में योजना को लेकर एक सवाल यह भी उठता है कि क्या एक ही परिवार में पति-पत्नी दोनों को इस योजना का लाभ मिल सकता है? दोनों पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ (PM Kisan Benefits) नहीं उठा सकते हैं. अगर कोई ऐसा करता है तो उसे फर्जी करार देते हुए सरकार उससे रिकवरी करेगी.

इसके अलावा अगर किसान परिवार में कोई टैक्स देता है तो इस योजना का लाभ उसे नहीं मिलेगा. यानी पति या पत्नी में से कोई पिछले साल इनकम टैक्स भरा है तो उसे इस योजाना का लाभ नहीं मिलेगा.

यदि आप अपनी खेती योग्य जमीन का इस्तेमाल किसी और काम के लिए कर रहा है. या फिर वह खुद दूसरों के खेतों में काम कर रहा हो तो भी उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

अपात्रों की लिस्ट में प्रोफेशनल रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजिनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट या इनके परिवार वाले भी आते हैं. इनकम टैक्स देने वाले परिवारों को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा.


Next Story