बिज़नेस

PM Kisan News: पीएम किसान की किस्त से पहले किसानों को मिली गुड न्यूज़, सरकार ने शुरू कर दी यह योजना

PM Kisan News: पीएम किसान की किस्त से पहले किसानों को मिली गुड न्यूज़, सरकार ने शुरू कर दी यह योजना
x
PM Kisan News:

PM Kisan News: देश के किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का इंतजार कर रहे हैं। किसानों को हर 4 महीने में केंद्र सरकार दो हजार रुपए सम्मान निधि योजना के तहत देती है। लेकिन किसानों को जानकर खुशी होगी कि सम्मान निधि मिलने से पहले सरकार ने एक बड़ी खुशखबरी दी है। आइए इसके बारे में जानकारी प्राप्त करें।

किसानों के लिए सरकार ने बनाई यह योजना

जानकारी के अनुसार किसान सम्मान निधि के अलावा किसानों के लिए सरकार और भी कई योजनाएं चला रही है जिसमें पीएम किसान फसल योजना, पीएम मानधन योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना चला रही है। इन योजनाओं से किसानों को बहुत लाभ प्राप्त हो रहा है।

हाल के दिनों में सरकार ने पशुपालन और डेयरी विभाग की ओर से एक बड़ी घोषणा की है। जानकारी के अनुसार मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले विभाग पशुपालन बुनियादी ढांचा विकास निधि के तहत क्रेडिट गारंटी योजना लागू कर रहा है। इस योजना के माध्यम से पालन क्षेत्र में लगे सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योगों को बिना किसी गारंटी के सुविधा प्रदान की जाती है।

क्या है योजना में

योजना के संचालन के लिए विभाग ने 750 करोड रुपए का ऋण गारंटी स्थापित किया है। जिसके माध्यम से संस्थाओं को क्रेडिट गारंटी कवरेज प्रदान किया जाता है। इस क्रेडिट गारंटी योजना के माध्यम से समाज के वंचित वर्ग के ऋण दाताओं को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाती है। जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत 3 प्रतिशत ब्याज दर पर छूट प्रदान की जाती है। इसके साथ ही मत्स्य पालन पशुपालन और डेयरी को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई तरह के अन्य योजनाएं भी संचालित कर रहे हैं।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story