बिज़नेस

PM Kisan Latest Update November 2022: किसानों के लिए बड़ा ऐलान, बदल गया ये नियम, अब सीधे मिलेगा ये लाभ

MP Rabi Girdavari 2023
x
PM Kisan Credit Card: किसानी को लाभ का धंधा बनाने तथा किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत करने के लिए हाल के दिनों में वित्त मंत्री ने बड़ी घोषणा की है.

PM Kisan Credit Card: किसानी को लाभ का धंधा बनाने तथा किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत करने के लिए हाल के दिनों में वित्त मंत्री ने बड़ी घोषणा की है। इसका सीधा लाभ किसानों को मिलेगा। सरकार की तरफ से एक विशेष घोषणा की गई है। आइए जानें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों को लेकर क्या कहा है।

क्या कहा वित्त मंत्री ने

PM Kisan Credit Card मंत्री निर्मला सीतारमण ने पब्लिक सेक्टर के बैंकों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को कहा है कि तकनीकों को उन्नत बनाया जाए और रीजनल रूलर बैंकों की मदद करने के लिए कहा है। यह बातें वित्त मंत्री ने हाल के दिनों में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान बैंकों के सीईओ से कही है।

PM Kisan Credit Card साथ ही इस बात पर भी चर्चा की गई कि किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के द्वारा आर्थिक सहयोग दिया जा रहा है। इसके बाद भी किसानों को अपनी खेती किसानी आगे बढ़ाने के लिए बैंकों से ऋण की आवश्यकता पड़ती है। अगर वह सहज और सरल तरीके से प्राप्त हो तो किसान अपनी आर्थिक आमदनी बढ़ा सकते हैं।

PM Kisan Credit Card बैठक में मत्स्य पालन पशुपालन डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने कहा कि वित्त मंत्री ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना का रिव्यू किया है। इस बात पर विचार किया कि किसानों को कैसे संस्थागत ऋण उपलब्ध कराया जा सकता है।

PM Kisan Credit Card बैठक के दौरान ग्रामीण बैंकों पर प्रायोजक बैंकों के डिजिटलीकरण और प्रौद्योगिकी सुधार में मदद करने के लिए कहा है। आ गया है कि कृषि ऋण में ग्रामीण बैंकों की भूमिका महत्वपूर्ण है। किसानों को सीधे लाभ पहुंचाते हैं। आज ग्रामीण बैंकों की वजह से ही ज्यादातर किसानों को ऋण उपलब्ध हो पा रहा है।

Next Story