बिज़नेस

PM Kisan FPO Yojana 2022: केंद्र सरकार ने किया किसानो को ₹15 लाख रूपए देने का ऐलान, बिन देर किए फटाफट भरे फॉर्म

PM Kisan FPO Yojana 2022
x

PM Kisan FPO Yojana 2022

PM Kisan FPO Yojana:किसानों की माली हालत सुधारने तथा उन्हें सुविधा संपन्न बनाने के लिए केंद्र सरकार बढ़िया योजना लेकर आई है.

PM Kisan FPO Yojana Kya Hai: किसानों की माली हालत सुधारने तथा उन्हें सुविधा संपन्न बनाने के लिए केंद्र सरकार बढ़िया योजना लेकर आई है। इस योजना के माध्यम से किसानों को नया कृषि बिजनेस शुरू करने पर 1500000 रुपए दिए जाते हैं। अब किसान देरी न करें और केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ उठाएं।

क्या है योजना का नाम PM Kisan FPO Yojana

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा किसानों को उनका अपना कृषि से जुड़ा हुआ बिजनेस शुरू करने के लिए एक योजना संचालित की है। इस योजना का नाम पीएम किसान पी एफ ओ योजना है। इस योजना में फार्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन को 15 लाख रुपए दिए जाते हैं। सरकार द्वारा दी जा रही है वित्तीय सहायता किसानों को उनके पैरों पर खड़ा करने के लिए एक अनूठा प्रयास है।

कैसे शुरू करें यह बिजनेस PM Kisan FPO Yojana

जानकारी के अनुसार किसानों को लिया है नया बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता तो मिलती है। लेकिन किसानों को भी कुछ करना होगा। इसके लिए बताया गया है कि 11 किसानों को मिलाकर एक ऑर्गेनाइजेशन या कंपनी बनानी होगी। कंपनी बनाने के बाद कृषि उपकरण या फ़र्टिलाइज़र बीज दवा आदि खरीदने में काफी आसानी होती है।

आवेदन की प्रक्रिया PM Kisan FPO Yojana Application

सबसे पहले आपको योजना का लाभ लेने के लिए कृषि बाजार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर होम पेज खोलकर एफपीओ का विकल्प चुने। इसके पश्चात रजिस्ट्रेशन करें। रजिस्ट्रेशन फार्म खोलने के बाद मांगी गई सारी जानकारी भर दे। साथ ही पासबुक और कैंसिल चेक, आईडी प्रूफ को स्कैन कर अपलोड करें। इतना करने के बाद उसे सबमिट कर दें।

ऐसे करें लॉगइन PM Kisan FPO Yojana Log In

अगर आपको लॉगइन करना है तो सबसे पहले राष्ट्रीय कृषि बाजार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां होम पेज खोलें और एपीओ का विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद लागिन का विकल्प चुने। लॉग इन करने के पश्चात एक फार्म खुलेगा जिसमें यूजर नेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज कर दें। इसके साथ ही आप लॉगिन कर लेंगे।

Next Story