बिज़नेस

PM Kisan Fasal Bima Yojana: बड़ा ऐलान! फसल बर्बाद पर मिलेगा किसानों को मुआवजा, 31 जुलाई 2023 के पहले करे अप्लाई

PM Kisan Fasal Bima Yojana
x

PM Kisan Fasal Bima Yojana

Pradhan Mantri Kisan Fasal Bima Yojana: फसल बीमा करवाने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2023 है. इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान के केसीसी अकाउंट का आधार से लिंक होना अनिवार्य है.

PM Kisan Fasal Bima Yojana: फसल बीमा करवाने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2023 है. इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान के केसीसी अकाउंट का आधार से लिंक होना अनिवार्य है और अगर किसी किसान का अकाउंट आधार से लिंक नहीं है तो वह अपनी नजदीकी शाखा में 25 जुलाई 2023 तक जाकर लिंक करवा सकता है ताकि इस योजना के तहत फसल बीमा सुनिश्चित किया जा सके.

PM Kisan Fasal Bima Yojana Kya Hai | Pradhan Mantri Kisan Fasal Bima Yojana Kya Hai

देश के किसान आये दिन मौसम की मार से परेशान रहते हैं. इन दिनों किसान जहां ज्यादा बारिश से परेशान हैं तो वहीं कभी किसान सूखे की वजह से परेशान रहते हैं. मौसम की मार से किसानों की फसले बर्बाद हो जाती है. ऐसे में सरकार किसानों को फसल नुकसान का मुआवजा देती है. 2016 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत हुई थी, जिसके तहत अगर किसी किसान की फसल प्राकृतिक आपदा के कारण चौपट हो जाती है तो सीधे बैंक अकाउंट में मंत्रालय द्वारा क्षतिपूर्ति दी जाती है.

31 जुलाई लास्ट डेट

सरकार ने खरीफ फसलों के बीमा के लिए किसानों से आवेदन मांगे हैं. आवेदन की आखिरी तारीख 31 जुलाई रखी गई है. आपको बता दें किसान इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सके इस कारण सरकार समय-समय पर पंचायत स्तर पर शिविर लगाती है जिससे किसानों को जागरूक किया जा सके.

PM Kisan Fasal Bima Yojana Online Apply | Pradhan Mantri Kisan Fasal Bima Yojana Online Apply

किसान भाई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पोर्टल www.pmfby.gov.in पर जाकर अपनी फसल के बीमा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

किसान क्रेडिट कार्ड या सहकारी बैंकों से कर्ज लेने वाले किसानों का बीमा ऑटोमेटिक बैंक के जरिए हो जायेगा.

इसके साथ ही किसान घर बैठे PMFBY AIDE ऐप के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं.

किसान चाहें तो किसान जन सेवा पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

Next Story