बिज़नेस

PM Free Silai Machine Yojana 2022: महिलाओं के लिए पीएम की योजना, मिल रही फ्री सिलाई मशीन, आप भी उठाएं लाभ

PM Free Silai Machine Yojana 2022: महिलाओं के लिए पीएम की योजना, मिल रही फ्री सिलाई मशीन, आप भी उठाएं लाभ
x
PM Free Silai Machine Yojana 2022: महिलाओं को घर बैठे कुछ न कुछ काम करने के लिए प्रेरित करने फ्री सिलाई मशीन दी जा रही है। यह योजना भारत सरकार के प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही।

PM Free Silai Machine Yojana 2022: महिलाओं को घर बैठे कुछ न कुछ काम करने के लिए प्रेरित करने फ्री सिलाई मशीन दी जा रही है। यह योजना भारत सरकार के प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही। योजना का नाम पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दी जा रही है। आइए जानें इस योजना से जुड़ी हुई और भी कई बातें।

हर राज्य को हुआ आवंटन

जानकारी के अनुसार पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना के माध्यम से देश के हर राज्य की 50,000 महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। जिसके लिए महिलाओं को केवल आवेदन करना होगा। उनसे एक रुपया भी नहीं लिया जाएगा। महिलाओं को आत्मनिर्भर और सक्षम बनाने के लिए यह योजना संचालित की गई है।

चाहिए यह दस्तावेज

योजना का लाभ लेने के लिए गांव एवं शहर की महिलाओं को शामिल किया जाएगा। इसके लिए महिलाओं को अपना आधार कार्ड, जन्म तिथि प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज की फोटो, विकलांगों के लिए विशिष्ट विकलांगता आईडी और विधवा महिलाओं के लिए विधवा प्रमाण पत्र देना होगा। इन प्रमाणपत्रों को अभी से सहेज कर रख ले।

कैसे करें आवेदन

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। जिस के होम पेज पर फ्री सिलाई मशीन के लिए आवेदन। आवेदन करने के पश्चात उसका पीडीएफ डाउनलोड कर ले। सारी डिटेल्स दर्ज करें और मांगे गए दस्तावेज अटैच कर दे।

यह सब करने के बाद आपका आवेदन पत्र सबमिट हो जाएगा। इसके पश्चात आवेदनों की जांच होगी जांच के बाद पात्र महिलाओं का चयन कर उसे लाभ दीया जाएगा।

Next Story