बिज़नेस

PM Fasal Bima New List In Hindi 2023: लाखों किसानों के लिए गुड न्यूज़! मिला मुआवजा, यहाँ देखे लिस्ट में आपका नाम...

PM Fasal Bima New List In Hindi 2023: लाखों किसानों के लिए गुड न्यूज़! मिला मुआवजा, यहाँ देखे लिस्ट में आपका नाम...
x
PM Fasal Bima New List: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अगर किसान की फसल बारिश, प्राकृतिक आपदा, भयंकर कीटों का प्रकोप या फिर किसी बड़े रोग के लग जाने से अगर नष्ट हो जाती है तो वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जाती है।

PM Fasal Bima New List In Hindi 2023: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) किसानों आपत्ती के समय सहयोगी रामबाण औषधि के स्वरूप है। जब से फसल बीमा योजना लागू हुई तब से किसानों को किसी भी प्राकृतिक आपदा में होने वाले फसल नुकसान की भरपाई की जाती है। बताया गया है कि अगर किसान की फसल बारिश, प्राकृतिक आपदा, भयंकर कीटों का प्रकोप या फिर किसी बड़े रोग के लग जाने से अगर नष्ट हो जाती है तो वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जाती है।

कब हुई शुरुआत PM Fasal Bima New List

ज्ञात हो कि सरकार द्वारा फसल नुकसान में बीमा का भुगतान करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2023) की शुरुआत की गई। वर्ष 2012 में इस योजना को मूर्त रूप दिया गया। योजना के तहत छोटे एवं सीमांत किसानों को फसल नुकसान की भरपाई की जाती है।

जारी हुई सूची

बताया गया है कि पीएम फसल बीमा 2022 की सूची जारी कर दी है इसमें 200000 तक की पेशकश की गई। जिन किसानों ने पीएम फसल बीमा योजना 2022 के लिए आवेदन किया था वह लाभार्थी अपना नाम जारी की गई सूची में देख सकते हैं।

बीमा योजना का नया प्रारूप लागू

पीएम फसल बीमा योजना के नए प्रारूप को मंजूरी दी गई है। इस नए प्रारूप के तहत बताया गया है कि यह योजना अब किसानों के लिए पूरी तरह से वैकल्पिक है। प्रीमियम राशि का 0.5 प्रतिषत आईसीई पहल पर खर्च किया जाएगा। पूर्वोत्तर राज्यों के लिए केंद्रीय हिस्सा 90 प्रतिषत किया गया है। राज्यों को तय करना होगा कि वह जोखिम बीमा पर कितना पैसा खर्च करना चाहते हैं।

कितना देना होता है प्रीमियम

बताया गया है कि किसानों को खरीफ फसलों के लिए केवल 2 प्रतिशत तथा रवि फसलों के लिए 1.5 प्रतिशत का लगातार प्रीमियम देना होगा। फसल बीमा के माध्यम से किसान एक बड़े आर्थिक नुकसान से बच सकते हैं। इसलिए सरकार का ज्यादातर प्रयास किया है कि किसान समय रहते फसल बीमा अवश्य करवा लें।

Next Story