बिज़नेस

PM Awas Yojna Big Alert 2023: पीएम आवास योजना के तहत 2.50 लाख रुपए मिलना शुरू, फटाफट उठाएं फायदा, ये दस्तावेज रखे तैयार

PM Awas Yojna Big Alert 2023: पीएम आवास योजना के तहत 2.50 लाख रुपए मिलना शुरू, फटाफट उठाएं फायदा, ये दस्तावेज रखे तैयार
x
PM Awas Yojna 2023: पीएम आवास योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। इसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होती है.

PM Awas Scheme 2023: पीएम आवास योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। इसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होती है। साथ में सबसे पहली आवश्यकता तो यह है कि व्यक्ति को योजना का लाभ प्राप्त करने पात्रता और अपात्रता के बारे में जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि किसी भी योजना का लाभ पात्र व्यक्तियों को दिया जाता है। पात्रता निर्धारित करने के लिए सरकार द्वारा कुछ विशेष शर्तें रखी जाती हैं। अगर आप उन शर्तों को पूरा करते हैं तो आप योजना के लिए पात्र हैं आप इसका लाभ ले सकते हैं। आइए हम आज प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में जानकारी एकत्र करें।

मिल रहे ढाई लाख रुपए

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) का लाभ प्राप्त करने वाले को सरकार घर बनाने के लिए 2.50 तथा 1.50 लाख रुपए दे रही है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों को अलग-अलग लाभ दिया जा रहा है। बताया गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में जहां 1.50 लाख तो वहीं शहरी क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों को 2.50 लाखों रुपए प्राप्त हो रहे हैं। सरकार का उद्देश्य है कि देष के गरीब लोग आसानी के साथ अपना स्वयं का घर बनाकर उसमें निवास करें।

योजना के लिए पात्रता

बताया गया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ आवश्यक शर्तें पूरी करनी होती है। इसके लिए बताया गया है कि आवेदक का भारत का मूल निवासी होना चाहिए। उसके पास कोई भी पहले से पक्का मकान न हो। साथ ही परिवार का सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए। परिवार का सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए। साथ ही उसकी आय 300000 से कम हो अगर आप यह षर्त पूरी करते हैं तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना पाने के हकदार हैं।

आवश्यक दस्तावेज

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को कुछ आवश्यक दस्तावेज रजिस्ट्रेशन के समय देने होते हैं। इसके लिए बताया गया है कि आवेदक का आधार कार्ड, पैन कार्ड , बैंक पासबुक की फोटो कॉपी, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर तथा पासपोर्ट साइज की फोटो की आवश्यकता होती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने ग्राम पंचायत सचिव के पास आवेदन फार्म लेकर जमा करना होगा। नगरी क्षेत्र में रहने वाले लोगों को नगरी कार्यालय में संबंधित व्यक्ति के पास जाकर आवेदन जमा करना होगा।

Next Story