बिज़नेस

PM Awas Yojana Payment List Big Alert 2023: पीएम आवास योजना लिस्ट, खाते में आ गई किस्त, ऐसे चेक करे पेमेंट स्टेटस

PM Awas Yojana Payment List Big Alert 2023: पीएम आवास योजना लिस्ट, खाते में आ गई किस्त, ऐसे चेक करे पेमेंट स्टेटस
x
PM Awas Yojana Payment List Big Alert 2023: पीएम आवास योजना देश के गरीब नागरिकों को पक्का मकान दिलवाने का सपना साकार कर रहा है। ऑनलाइन माध्यम से भी पीएम आवास योजना की लिस्ट देख सकते हैं।

PM Awas Yojana Payment List Big Alert 2023, PM Awas Yojana Payment List In HINDI 2023: पीएम आवास योजना देश के गरीब नागरिकों को पक्का मकान दिलवाने का सपना साकार कर रहा है। देश के जिन गरीब लोगों ने सपने में नहीं सोचा होगा कि उनके पास अपना स्वयं का पक्का घर होगा उनका यह सपना पीएम आवास योजना के माध्यम से पूरा हो रहा है। अगर पीएम आवास योजना में अपना नाम देखना चाहते हैं तो दी गई सूची में नाम चेक कर सकते हैं। या फिर ऑनलाइन माध्यम से भी पीएम आवास योजना की लिस्ट देख सकते हैं। जिसमें पीएम आवास योजना की पात्रता रखने वाले लोगों का नाम शामिल किया गया है।

कितनी मिलती है राशि PM Awas Yojana Latest News In Hindi 2023

पीएम आवास योजना के हितग्राहियों को सरकार द्वारा पक्का घर बनवाने के लिए शहरी क्षेत्रों में 2.50 लाख रुपए तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 1.50 लाख रुपए दिए जाते हैं। यह राशि देश के गरीब तबके के लोगों को पक्का मकान बनवाने के लिए दिया जा रहा है। 22 जून 2015 को धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी शुरुआत की है। साथ ही उन्होंने वर्ष 2023 का लक्ष्य रखा था जिसमें सभी गरीबों के पक्के मकान निर्माण करवाना था।

बजट हुआ निर्धारित

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने फरवरी 2023 में जारी किए गए बजट में पीएम आवास योजना के लिए 44,000 करोड़ रुपए निर्धारित किए हैं। बजट जारी होने के बाद पीएम आवास योजना हितग्राहियों की लिस्ट भी जारी कर दी गई है। इस योजना के तहत हितग्राही को 120000 रुपए की रकम 40000 रुपए की किस्त जारी की जाएगी।

Next Story