बिज़नेस

PM Awas Yojana Account Big Alert 2023: लाभार्थियों के लिए गुड न्यूज़! पीएम आवास का पैसा जारी, खाते में पहुंचे ₹2.50 लाख

PM Awas Yojana Account Big Alert 2023: लाभार्थियों के लिए गुड न्यूज़! पीएम आवास का पैसा जारी, खाते में पहुंचे ₹2.50 लाख
x
PM Awas Yojana In Hindi 2023: देश के हर गरीबों को पक्का मकान देने केंद्र सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) चला रही है.

PM Awas Yojana In Hindi 2023, PM Awas Yojana Account Big Alert 2023: देश के हर गरीबों को पक्का मकान देने केंद्र सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) चला रही है। हाल के दिनों में आवास योजना के हितग्राहियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। केंद्र सरकार ने इस योजना के हितग्राहियों के लिए पैसा जारी कर दिया है। खाते में राशि पहुंची या नहीं इसकी जानकारी के लिए आवेदक हितग्राहियों को अपना खाता चेक करना होगा।

कितना जारी हुआ पैसा pm awas yojana list

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार तथा मध्य प्रदेश सरकार की ओर से पीएम आवास का पैसा जारी किया गया है। राज्य सरकार ने 355 करोड़ 34 लाख रुपए जारी किए हैं। सरकार द्वारा जारी की गई इस रकम से प्रदेश के करीबन 35580 हितग्राहियों के पक्के मकान का निर्माण होगा।

आवास लेने की पात्रता

सरकार द्वारा बताया गया है कि देश के गरीब परिवार के लोगों के लिए यह योजना संचालित की जा रही है। इस योजना में उन हितग्राहियों को शामिल किया जाता है जिनके वार्षिक आय 3 लाख रुपए से कम है। उन्हें अपना पक्का मकान बनाने के लिए सरकार द्वारा 2.50 लाख रुपए दिए जाते हैं।

कब हुई योजना की शुरुआत

25 जून 2015 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की। तब से लेकर अब तक में करीबन देश के करोड़ों गरीबों को पक्का मकान दिया जा चुका है। सरकार का लगातार प्रयास है कि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को घर बनाने में सहयोग किया जाए।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन How To Apply For PMAY From pmaymis.gov.in, How To Apply For PM Awas Yojna

सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राही को पीएम आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट में जाने के बाद सिटीजन एसेसमेंट का ऑप्शन चुने। इतना करने के बाद कई विकल्प देखेंगे जहां आपको सबसे पहले अपना आधार नंबर भरना होगा और चेक पर क्लिक करें।

इसके बाद ऑनलाइन फॉर्म खुलेगा फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सावधानीपूर्वक भरे और बाद में इसे सबमिट कर दें। बताया गया है कि सबमिट करने के बाद स्क्रीन पर एक आवेदन क्रमांक नंबर मिलेगा। इस आवेदन नंबर का प्रिंट आउट निकाल कर रख ले।

Next Story