बिज़नेस

अपने बेडरूम में लगा ले ये पौधा, 7 दिन में बन जाएंगे लखपति

Rajasthan Shubh Shakti Yojana
x
बेहद पोषण देने वाले सुपर फूड माइक्रोग्रीन का कर सकते है बिजनेस.

आप अगर घर बैठे बिजनेस करने की सोचते है, तो यह खबर आप के काम की है। खास बात यह है कि इस बिजनेस से सात दिन में ही कमाई कर सकते है। दरअसल लोग अपने सेहत को लेकर काफी संजीदा है और ऐसे में नए सुपर फूड माइक्रोग्रीन की अच्छी मांग भी हो रही है। इसे आप घर की बालकन्नी में तैयार कर सकते है।

विशषेज्ञों का कहना है कि यह फल और सब्जियों के मुकाबले करीब 40 गुना तक ज्यादा पोषण देता है। जिस कारण कोरोना महामारी के दौरान इसकी मांग और भी ज्यादा बढ़ी है। यही वजह है कि इस वक्त काफी लोग इसका बिजनेस शुरू कर लाखों रुपए कमा रहे हैं।

जाने माइक्रोग्रीन को

किसी भी पौधे की शुरुआती पत्तियों को माइक्रोग्रीन कहते हैं। जैसे की मूली, सरसों, मूंग व अन्य चीजों के बीज की जो शुरुआती पत्तियां आती है, उसे माइक्रोग्रीन कहते हैं। यह तकरीबन 2-3 इंच लंबे होते हैं। शरूआत में जैसे ही ये पत्तियां आती हैं, वैसे ही जमीन या सतह से थोड़ा ऊपर से इसे काट लिया जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है कि अगर आप हर दिन सिर्फ 50 ग्राम माइक्रोग्रीन का सेवन करें तो आपमें पोषण की सारी कमी दूर हो जाएगी।

इस तरह से करें तैयार

माइक्रोग्रीन की खेती आप अपने घर पर ही कर सकते है। बालकनी से लेकर बेडरूम तक में इसे उगा सकते हैं। इसके लिए मिट्टी या कोको पीट, जैविक खाद या घर में बने उर्वरक, ट्रे और बीज की जरूरत होती है। इसे सूरज की तेज रोशनी से बचाना जरूरी है और हर दिन पानी का हल्का छिड़काव करते रहे। कुछ ही दिनों में पौधे उगने लगेंगे।

यहां करे बिजनेस

माइक्रोग्रीन पौधों को आप होटल, कैफे, सुपरमार्केट में बेच सकते हैं। जहां आपको लाखों में कीमत मिल सकती है। इसे आप बी-टू-बी बिजनेस के तौर पर कर सकते हैं। जहां आपको सिर्फ होटल और कैफे में माइक्रोग्रीन्स की सप्लाई करनी होगी। इसके अलावा आप अपना खुद का दुकान खोलकर भी अपने इस बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

Next Story