बिज़नेस

घर में लगा ले ये पौधा, मिलेगी लम्बी उम्र, पैसो की होगी बरसात, माँ लक्ष्मी करेंगी आपके घर में निवास, जानिए!

घर में लगा ले ये पौधा, मिलेगी लम्बी उम्र, पैसो की होगी बरसात, माँ लक्ष्मी करेंगी आपके घर में निवास, जानिए!
x
सृष्टि के निर्माण के समय परम ब्रह्म परमात्मा ने भू लोक में कई तरह के देव वृक्षों को भी भेजा था।

सृष्टि के निर्माण के समय परम ब्रह्म परमात्मा ने भू लोक में कई तरह के देव वृक्षों को भी भेजा था। उन्हीं में से एक है पारिजात का पौधा। इस पौधे के संबंध में कहा जाता है कि जहां भी लगा रहता है वहां के लोगों पर माता लक्ष्मी की कृपा हाती हैं। वहीं इसके फूलों को अगर माता लक्ष्मी पर चढ़ाया जाय तो वह घर में निवास करती है।

पारिजात पौधे का महत्व

  1. पारिजात को हरसिंगार कहा जाता है। कहा जाता है कि जिस घर में पारिजात का पौधा लगा रहता है। वहां साक्षात माता लक्ष्मी का निवास होता है। जिस घर में लगा रहता है कि वहा के सारे वास्तुदोष दूर हो जाते हैं।
  2. कहा गया है कि पारिजात के पौधे को घर के आंगन में लगाना चाहिए। ऐसा करने से पूरे घर में परिजात के पौधे की सकारात्मक उर्जा निवास करती है।
  3. कहा गया है कि पारिजात का पौधे का जमीन में गिर हुआ फूल भी भगवान को चढ़ाया जा सकता है। भगवान उसे स्वीकार कर लेता है।
  4. पारिजात के फूलों की खुशबू माता लक्ष्मी की बहुत पसंद है। माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।
  5. कहा जाता है कि जिस घर में पारिजात का पौधा लगा होता है वहां माता लक्ष्मी का निवास होता है।
  6. जिस घर में पारिजात का पौधा लगा होता है वहां माता लक्ष्मी कि कृपा से घर के लोगों की आयु लंबी होती है और चिरयौवन का वरदान मिलता है।
  7. इंद्र के शाप से पारिजात के पौधे में कभी भी फल नही लगता है। इस पौधे को भगवान श्री कृष्ण इंद्रलोक से लाये थे। पारिजात पौधे की उत्पत्ति के सम्बंध में कहा गया है कि यह सागर मंथन के समय पैदा हुआ था।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। ऐसे में किसी कार्य को शुरू करने के पूर्व विशेषज्ञ से जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

Next Story