बिज़नेस

Life Insurance का करें प्लान, सुरक्षा के साथ फ़ायदा ही फ़ायदा

Life Insurance
x
Life Insurance: लाइफ इंश्योरेंस करवाने के कई फायदे हैं।

लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance) लेने से जीवन की सुरक्षा तो नहीं की जा सकती। लेकिन इससे आने वाले संकट से निकलने के लिए मजबूती अवश्य आ जाती है। आज के समय में सभी काम पैसे से होते हैं। लेकिन जब हम मुश्किल के दौर पर होते हैं उस समय हमारी मदद कौन करेगा। इन सब बातों को ध्यान में रखकर लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी (life insurance policy) खरीदना सबसे बेहतर विकल्प माना गया है। साथ ही व्यक्ति के न रहने पर उस मुश्किल दौर में उसके परिवार की सहायता यही पालिसी करती है।

परिवार को करता है आर्थिक तौर पर मजबूत

इंश्योरेंस पॉलिसी (life insurance policy) के जानकारों का भी कहना है कि अगर मृत्यु जैसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटित हो जाती है तो परिवार का परेशान होना स्वाभाविक होता है। घर में कमाने वाले के साथ अगर कुछ उंच नीच हो जाये तो परिवार सडक पर आ जाता है। ऐसे में लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश करना सुरक्षा कवच के तौर पर काम करता है।

बताया गया है कि ऐसी विषम परिस्थियो में लाइफ इंश्योरेंस कंपनी नॉमिनी को पहले से निर्धारित बीमित राशि का भुगतान करती है। इससे पॉलिसीधारक के न होने पर उसका परिवार सुरक्षित रहता है।

करें लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट (Long Term Investment)

लाइफ इंश्योरेंस (life insurance policy) में लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट (Long Term Investment) को अच्छा साधन माना गया है। यदि कोई इस तरह करना चाहता है तो उसके लिए काफी फायदेमंद माना गया है। इस पैसे का इस्तेमाल परिवार अपने जरूरी कामों में कर सकता है। साथ में वह भी कोई नया इंश्योरेंस लेकर अपने आगे के जीवन को पुनः सुरक्षित कर सकता है।

रिटायरमेंट प्लान (Retirement Plan)

रिटायरमेंट लाइफ इंश्योरेंस प्लान (Retirement Life Insurance Plan) आज के समय में बहुत आवाश्यक हो गया है। यह प्लान जीवन के उस पडाव का होता है जब शरीर में कम करने की शक्ति कम हो जाती है। ऐसे में केवल रियाटरमेंट प्लान ही आर्थिक स्त्रोत बनकर हमारी मदद करता है। ज़्यादातर रिटायरमेंट लाइफ इंश्योरेंस प्लान 60 वर्ष पूरे हो जाने पर सालाना या एक बार में पैसे का भुगतान कर देते हैं।

Next Story