बिज़नेस

Pickle Business: घर बैठे हो सकते है मालामाल, शुरू करे आचार का बिजनेस, सरकार भी करेगी मदद, ये है तरीका!

Pickle Business: घर बैठे हो सकते है मालामाल, शुरू करे आचार का बिजनेस, सरकार भी करेगी मदद, ये है तरीका!
x

achar

अचार का बिजनेस (Pickle Business) कर आप घर बैठे हजारो रूपए कमा सकते है.

नई दिल्ली. अगर आप नौकरी करके थक चुके है और खुद का बिजनेस खड़ा करना चाहते है तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है. जिसमे आप घर बैठे मालामाल हो जायेंगे. हम जिस बिजनेस की बार कर रहे है वो है अचार का (Pickle Business) का बिजनेस. इस बिजनेस की शुरुआत आप घर से ही कर सकते है. चलिए बताते है की इस बिजनेस को करने के लिए आपको कितने रूपए खर्च करने होंगे और आपकी कितनी कमाई होगी.

लगेगी इतनी लागत

अचार बनाने का कारोबार करने के लिए आपको सिर्फ 10 हजार रुपए की जरूरत पड़ेगी. इसके बाद आपको हर महीने 25 से 30 हजार रुपए तक की कमाई हो सकती है. अचार की डिमांड पैकिंग और एरिया पर भी निर्भर करती है. अचार को ऑनलाइन, थोक, रिटेल मार्केट और रिटेल चेन को बेच सकते हैं.

सरकार भी करती है मदद

बता दे की कई ऐसी योजनाए है जिसमे केंद्र सरकार आपकी मदद करती है. ऐसे में आचार बनाने के कारोबार में भी आपकी मदद सरकारी स्कीम्स से हो सकती है.

इतना एरिया चाहिए

अचार मेकिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके 900 वर्गफुट का एरिया होना चाहिए. अचार तैयार करना, अचार सुखाना, अचार को पैक करना इत्यादि के लिए खुली जगह की दरकार होती है.

लेना पड़ता है लाइसेंस

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड आथोरिटी (FSSAI) से लाइसेंस प्राप्त किया जा सकता है इस लाइसेंस के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर कर आवेदन किया जा सकता है.

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story