बिज़नेस

PF Balance Check Online Big Alert 2023: खाते में आ चुका है PF ब्याज, 2 मिनट में इस तरह ऑनलाइन करें चेक

PF Balance Check Online Big Alert 2023: खाते में आ चुका है PF ब्याज, 2 मिनट में इस तरह ऑनलाइन करें चेक
x
PF Balance Check Online: EPFO ने वित्तीय वर्ष 2022 के लिए भविष्य निधि बचत ब्याज पीएफ खाताधारकों के खाते में भेज दिया गया है.

PF Balance Check Online: EPFO ने वित्तीय वर्ष 2022 के लिए भविष्य निधि बचत ब्याज पीएफ खाताधारकों के खाते में भेज दिया गया है। देश के करीब 6.47 करोड़ पीएफ खाताधारकों के खाते में यह पैसा भेजा गया है। इस बात की जानकारी ईपीएफओ ने ट्विटर के माध्यम से दी है। आपके पीएफ खाते में पैसा आया या नहीं इस बात की जानकारी आप घर बैठे ले सकते हैं। इसके लिए ईपीएफओ ने कई अहम बदलाव करते हुए अपने ग्राहकों को विशेष सुविधा उपलब्ध करवा रहा है। अगर आपको अपना पीएफ बैलेंस चेक करना है तो इन माध्यमों का करें उपयोग।

SMS के जरिए चेक करें बैलेंस

EPFO का ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एसएमएस भेजकर अपना बैलेंस जान सकते हैं। इसके लिए कहा गया है कि इस सेवा का उपयोग तभी किया जा सकता है जब आपने अपने अकाउंट में पैन और आधार लिंक करवाया हो।

बैलेंस चेक करे उमंग ऐप के जरिए

उमंग ऐप के जरिए बैलेंस चेक किया जा सकता है। इसके लिए अपने स्मार्टफोन में उमंग ऐप खोलें और ईपीएफओ पर क्लिक करें। इसके पश्चात कर्मचारी केंद्रित सेवाओं का चयन करते हुए पासबुक देखें और क्लिक करें। इतना करने के पश्चात आपको अपना यूएएन नंबर, पासवर्ड और ओटीपी दर्ज करना होगा । इसके बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

ऑनलाइन माध्यम का करें उपयोग

पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए ऑनलाइन माध्यम का भी उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां ई पासबुक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नया पेज दिखेगा जिसमें यूएएन नंबर पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करें। इसके बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

मिस्ड काल देकर

मिस्ड कॉल देकर भी ईपीएफओ के ग्राहक अपने खाते की राशि जान पाएंगे। इसके लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर से एक मिस्ड कॉल करना होगा। यह मिस्ड कॉल पंजीकृत मोबाइल नंबर से 01122901406 पर मिस्ड कॉल देना होगा। इसके बाद आपको आपके पीएफ की राशि की जानकारी मिल जाएगी।

Next Story