बिज़नेस

PF Account: UAN नंबर क्या है और पीएफ खाताधारक इसे कैसे पता करें, जानें

PF Account: UAN नंबर क्या है और पीएफ खाताधारक इसे कैसे पता करें, जानें
x
How To cheak UAN Number: UAN नंबर पता करने के कई विकल्प है जिसके जरिए बहुत आसानी से ये नंबर पता किया जा सकता है।

How to know PF number: अगर आप अपने पीएफ अकाउंट (PF Account) से जुड़ा कोई काम कराना चाहते हैं लेकिन आपको अपने UAN के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं, क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपना UAN नंबर पता लगा सकते हैं। UAN नंबर पता करने के कई विकल्प है जिसके जरिए बहुत आसानी से ये नंबर पता किया जा सकता है। आइए जानते है इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें-

क्यूं होती है UAN नंबर की जरूरत?

वर्तमान समय में EPFO से संबंधित विभिन्न तरह की सर्विसेज पूरी तरह से ऑनलाइन हो चुकी है। EPF ट्रांसफर करना हो या फिर पीएफ अकाउंट से पैसों की निकासी करनी है हर काम में UAN नंबर की जरूरत पड़ती है। UAN नंबर इतना महत्वपूर्ण होता है कि जॉब चेंज करने पर भी एंपलॉयर को UAN नंबर देना पड़ता है।

इन तरीकों के माध्यम से पता कर सकते हैं अपना UAN नंबर

आनलाइन माध्यम से

इसके लिए आपको EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जोकि है- https://epfindia.gov.in/site_en/index.php यहां आपको know your option का विकल्प दिखाई देगा। संबंधित जानकारी भरें और अपना UAN का पता करें।

SMS के जरिए

अगर आप अपना मोबाइल नंबर EPFO के साथ रजिस्टर कराना चाहते हैं तो मोबाइल के राइट मैसेज बॉक्स में जाएं और EPFOHO UAN ENG टाइप करें और 7738299899 पर सेंड कर दे मैसेज की आखिरी तीन अक्षर लैंग्वेज शो करते हैं तो अगर आपको इंग्लिश में मैसेज चाहिए तो लास्ट में आपको ENG टाइप करना होगा और अगर आपको हिंदी में मैसेज मंगाना है तो इसके लिए आपको EPFOHO UAN HIN टाइप करना होगा और ऊपर दिए गए नंबर पर सेंड करना होगा कुछ ही सेकंड में आपको ईपीएफओ से UAN का पूरा डिटेल मिल जाएगा।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story