बिज़नेस

करोड़ो देशवासियो के लिए खुशखबरी! घटने वाले हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, ₹14 तक हो सकता है सस्ता, जानें

Petrol Diesel Price Cut News
x
कच्चे तेल की कीमतों में हो रही गिरावट का असर निश्चित तौर पर रिफाइनरी डीजल पेट्रोल के दामों पर पड़ेगा।

कच्चे तेल की कीमतों में हो रही गिरावट का असर निश्चित तौर पर रिफाइनरी डीजल पेट्रोल के दामों पर पड़ेगा। अनुमान लगाया जा सकता है कि आने वाले दिनों में कीमत में भारी गिरावट देखने को मिलेगी। जानकारों का कहना है कि 14 रुपए तक डीजल पेट्रोल सस्ता हो सकता है। क्योंकि अमेरिकी क्रूड आयल 74 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच चुका है। लगातार हो रही क्रूड आयल की कीमत में कटौती खुदरा डीजल पेट्रोल के दाम भी घटेगे।

इन कारणों से सस्ते हो सकते हैं डीजल पेट्रोल

एक्सपर्ट बताते है कि वर्तमान समय में क्रूड आयल इंडियन बास्केट करीब 85 डॉलर प्रति बैरल होना चाहिए लेकिन वर्तमान समय में क्रूड आयल 82 डॉलर के करीब है। ऐसे में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को रिफाइनरी पर करीब 245 रुपए की बचत हो रही है।

वही बताया गया है कि तेल कंपनियों को होने वाले नुकसान लगभग समाप्त हो गया है। पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी के बताए अनुसार अब तेल कंपनियों को काफी लाभ होने लगा है। लेकिन डीजल पर 4 रूप प्रति लीटर का घाटा हो रहा है। फिर भी ब्रेंट क्रूड 10 प्रतिशत सस्ता होने से डीजल कंपनियां भी मुनाफे में आ गई हैं।

30 दिन में दिखता है असर

बताया गया है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल के दाम जरूर कम होंगे। क्रूड आयल सस्ता होने के बाद भी डीजल पेट्रोल के दाम कम होने में समय लगता है। इस संबंध में बताया गया है कि तेल आयात से लेकर रिफायनिंग तक की साइकिल में 30 दिन लगते हैं। ऐसे में जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम गिरते हैं उसके बाद देश में डीजल पेट्रोल के दाम कम होने में करीब 1 माह का समय लग जाता है।

जरूरत का 85 प्रतिशत तेल खरीदता है भारत

देश में तेल का उत्पादन काफी कम है। एक अनुमान के मुताबिक जरूरत का 85 प्रतिशत कच्चा तेल हम बाहर से खरीदते हैं। जिसकी कीमत हमें डालर में चुकानी होती है। ऐसे में मजबूरन कच्चे तेल की कीमत मे होने वाली बढ़ोतरी का असर देश पर पड़ता है।

Next Story