बिज़नेस

Petrol/Diesel Price: पेट्रोल-डीज़ल के 5 रुपए सस्ता होने की उम्मीद

Petrol/Diesel Price: पेट्रोल-डीज़ल के 5 रुपए सस्ता होने की उम्मीद
x
Petrol/Diesel Price: वर्तमान में पेट्रोल की बेसिक प्राइस 47.93 रुपए प्रति लीटर है और आयल कम्पनीज ने डीज़ल की कीमत 49.33 प्रति लीटर के हिसाब से तय की है।

Petrol/Diesel Price: देश में पेट्रोल और डीज़ल की कीमत आसमान तक पहुंच गई है, बीते महीने ही सरकार ने ईंधन की कीमत लगभग 10 रुपए तक कम की हैं फिर भी पेट्रोल के दाम 109 रुपए से ज़्यादा है। लेकिन आने वाले दिन में पेट्रोल और डीज़ल की कीमत 5-5 रुपए और कम हो सकती है।

दरअसल अबतक डीज़ल और पेट्रोल की खुदरा कीमतों में हर 15 दिन में भाव का बदलाव किया जाता था लेकिन अब सरकारी आयल कंपनियों ने को क्रूड ऑयल के कीमत के आधार पर रोजाना डीज़ल पेट्रोल की खुदरा कीमतों में बदलाव करने का अधिकार दे दिया गया है। पिछले एक से डेढ़ महीने के दौरन क्रूड ऑयल की कीमतों में भारी उतार के बाद भी तेल कंपनियों ने डीज़ल-पेट्रोल के खुदरा कीमतों में बदलाव नहीं किया है।

47.93 का पेट्रोल 110 रुपए में सरकार बेचती है

वर्तमान में पेट्रोल की बेसिक कीमत (Petrol Basic Price) 47.93 है जबकि डीज़ल की बेसिक प्राइज़ (Diesel Basic Price) 49.33 रुपए प्रति लीटर है। यह कीमत 4 नवंबर से नहीं बदली गईं हैं। बेसिक प्राइज़ में सरकार एक्साइज ड्यूटी, वैट, सेस, लगा देती है और पेट्रोल की कीमत ढाई गुना तक बढ़ जाती है।

क्रूड ऑयल का रेट क्या है (Crude Oil Price)

इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमत इस महीने 10% तक कम हुई हैं फिर भी पेट्रोल को सस्ता नहीं किया गया। 9 नवंबर को क्रूड ऑयल की कीमत 84.78 डॉलर प्रति बैरल थी जो अब गिर कर 74 डॉलर तक हो गई है। इस दौरन ब्रेंट क्रूड 70 डॉलर के करीब पहुंच गया है।

तो सस्ता होगा पेट्रोल/डीज़ल

डॉलर और रुपए के विनियम दर एडजस्ट करने पर यह गिरावट और बढ़ जाती है। 10 नवंबर को एक बैरल क्रूड ऑयल की कीमत 6,234.94 रुपए थी. अब यह 5,628.07 हो गई है। ऐसे में 9.73% की गिरावट आई है जिसके कारण हो सकता है कि आने वाले दिनों में दोनों ईंधन की कीमत 5-5 रुपए कम हो जाए,

Next Story