बिज़नेस

Petrol-Diesel Price: जारी हुआ डीजल पेट्रोल का नया रेट, आप भी जानें आपके शहर में कितना है

Rajasthan Petrol Pump Strike
x

Rajasthan Petrol Pump Strike

Petrol-Diesel Rate: अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल के दाम (Crude Oil) में गिरावट की वजह से डीजल-पेट्रोल के दाम इस बार भी स्थिर ही है।

Petrol-Diesel Price Today: अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल के दाम (Crude Oil) में गिरावट की वजह से डीजल-पेट्रोल के दाम इस बार भी स्थिर ही है। लेकिन बिहार की राजधानी पटना में पेट्रोल के दाम (Petrol-Diesel Price In Patna) में 0.35 पैसे प्रति लीटर तथा डीजल में 0.32 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई है। ऐसे में पटना में पेट्रोल के दाम (Petrol Price) 107.2 चार रुपए तथा डीजल के दाम 94.04 रुपए प्रति लीटर (Petrol Price Per Litre) पर है। देश के अन्य राज्यों में डीजल पेट्रोल के दाम स्थिर बताई जा रहे हैं।

Petrol-Diesel Price In Hindi

प्रतिदिन अपडेट होते हैं डीजल पेट्रोल के दाम

Petrol-Diesel Price Update: अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल की कीमत (Crude Oil) के आधार पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां रेट की समीक्षा कर मूल्य का निर्धारण करते हैं। भारत की प्रमुख तेल व्यापार में लगी इंडियन आयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर दिन सुबह डीजल पेट्रोल के दामों को निश्चित कर नया रेट जारी (Petrol-Diesel New Rate) करती हैं।

क्यों बढ़े हुए हैं रेट

Petrol-Diesel Price Hike Reason: डीजल पेट्रोल के दाम ज्यादा होने के कुछ महत्वपूर्ण कारण है। इसमें एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट तथा अन्य चीजें जुड़ी होने से दाम बढ़े हुए हैं। वही डीजल पेट्रोल के जानकार एक अधिकारी का कहना है कि वर्तमान समय में डीजल पेट्रोल पर तेल कंपनियों को कोई नुकसान नहीं हो रहा। जबकि इसके पहले अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर से तेल के दाम ज्यादा होने से तेल कंपनियों को 20 से 25 रुपए डीजल पर तथा 14 से 18 रूपया प्रति लीटर पेट्रोल पर नुकसान हो रहा था। लेकिन अब ऐसा नहीं है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story