बिज़नेस

Personal Loan: पर्सनल लोन चाहिए तो LIC से लीजिये, EMI चुकाने का पचड़ा नहीं होता

Personal Loan: पर्सनल लोन चाहिए तो LIC से लीजिये, EMI चुकाने का पचड़ा नहीं होता
x
Personal Loan: LIC से पर्सनल लोन लेने के एक फायदा ये होता है कि आपको किश्त नहीं चुकानी पड़ती, पॉलिसी जब मेच्योर हो जाती है तो कंपनी लोन अमाउंट काट के बचे हुए पैसे लौटा देती है

LIC Personal Loan: अगर आपको पर्सनल लोन की ज़रूरत है और आप ये सोच रहे हैं कि किस बैंक से लोन लिया जाए तो थोड़ा रुकिए LIC की पर्सनल लोन पॉलिसी को जान लीजिये। क्या होता है अगर आपके पास एलआईसी (LIC) की कोई पॉलिसी है, तो आपको बहुत कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन मिल सकता है. अगर आप चाहें तो यह प्रोसेस ऑनलाइन कर सकते हैं. लेकिन आप LIC से पर्सनल लोन सिर्फ एंडोवमेंट पॉलिसी के बदले ही ले सकते हैं.

प्रीमियम के बदले लोन के सकते हैं

LIC अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन की सुविधा दे देती है . अगर आपने भी इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदी है, तो आप प्रीमियम की रकम के बदले पर्सनल लोन ले सकते हैं. वैसे लोगों को लगता है कि LIC से लोन लेने के लिए ब्रांच के चक्‍कर काटने होंगे, लेकिन ऐसा नहीं है. आप यह लोन घर बैठे ऑनलाइन अप्‍लाई करके ले सकते हैं, आपको लोन आपको चुकाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि पॉलिसी मैच्योर होने पर लोन की राशि कंपनी खुद से काट लेगी और बचे हुए पैसे आपको वापस करदेगी. इससे ये फायदा होगा कि आपको सिर्फ लोन का ब्याज चुकाना होगा और कुछ नहीं।

किसको लोन मिलेगा

LIC पॉलिसी के बदले लोन लेने के लिए आपके पास पहले तो LIC पॉलिसी मिलती है और उस पॉलिसी में 3 साल तक प्रीमियम जमा किया होना चाहिए। और उम्र 18 से ज़्यादा होनी चाहिए। पॉलिसी के सरेंडर वेल्यू के अधिकतम 90% तक लोन लिया जा सकता है। और पॉलिसी पेडअप है तो 85% तक लोन उठया जा सकता है। लेकिन LIC की पॉलिसी पर कम से कम 6 महीने के लिए लोन मिलता है।




Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story