बिज़नेस

Aadhaar Card से मिल रहा Personal Loan, घर बैठे करे ऐसे अप्लाई !

Aadhaar Card से मिल रहा Personal Loan, घर बैठे करे ऐसे अप्लाई !
x

पर्सनल_लोन 

अब आप घर बैठे आधार कार्ड से ले सकते है पर्सनल लोन.

नई दिल्ली: मौजूदा वक़्त में बढ़ती महंगाई आम आदमी की कमर तोड़ रखी है. ऐसे में व्यक्ति अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने में असमर्थ रहता है. हम अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन का सहारा लेते है. पहले की अपेक्षा अब लोन लेना बेहद आसान हो चुका है. लोन (Loan) लेने के बस आपका एलिजिबल होना जरूरी है. चलिए आज हम आपको बताते है की कैसे आप आधार कार्ड के जरिए घर बैठे पर्सनल लोन (Personal Loan through Aadhaar) ले सकते है.

इन्हे मिलेगा लोन

पर्सनल लोन लेने के लिए सबसे पहले आपकी उम्र 23 साल से कम नहीं होनी चाहिए. वही बैंक के नियम के अनुसार आपके पास पब्लिक, प्राइवेट या मल्टीनेशनल कंपनी में एम्प्लॉयमेंट (Employment) होनी चाहिए. सबसे जरूरी बात ये है की आपकी क्रेडिट स्कोर बैंक के अनुसार होनी चाहिए तभी इस लोन के लिए आप अप्लाई कर सकते है. साथ में आपको अपने महीने की न्यूनतम आय भी दिखानी होगी.

ज्यादातर बैंक पर्सनल लोन देने के पहले आपसे KYC करवाते है. अच्छी बात यह है की इस लोन के लिए आपको किसी भी तरह के कोई डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं है. आपके पास अगर आधार कार्ड है तो आप उससे घर बैठे पर्सनल लोन ले सकते है. बता दे की आधार कार्ड हमारे जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण कागजात है. ऐसे में आधार कार्ड में ज्यादातर खुद KYC हुई होती है. लोन लेने के लिए आपको घर बैठे ही एक अप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा साथ ही eKYC डॉक्यूमेंट्स देने होंगे.

पर्सनल लोन के लिए ऐसे करे अप्लाई

-सबसे पहले अपने बैंक के मोबाइल एप या वेबसाइट पर लॉगिन करें.

-यहां आपको 'Loans' का ऑप्शन मिलेगा इसमें आपको 'Personal Loan' ऑप्शन चूज करना होगा और इस पर क्लिक करके आपको एलिजिबिलिटी चेक करनी होगी फिर 'Apply Now' पर क्लिक करें.

-इसके बाद एक एप्लीकेशन फॉर्म भरकर अपनी पर्सनल डीटेल जैसे एंप्लॉयमेंट और पर्सनल डीटेल भरनी होंगी.

-इसके बाद आपके पास बैंक के एक रिप्रेजेंटेटिव की कॉल आएगी जो आपकी डीटेल्स और एलिजिबिलिटी वेरीफाई करेगा और वेरिफिकेशन के बाद आपका लोन अप्रूव हो जाएगा.

-अप्रूवल के बाद कुछ वक्त में आपके सेविंग अकाउंट में लोन की राशि क्रेडिट हो जाएगी.



Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story