बिज़नेस

पर्सनल लोन 2023: सिर्फ 5 मिनट में क्लियर होगा पर्सनल लोन, पूरी करनी होगी यह पांच शर्त

Personal Loan kaise le
x

Personal Loan kaise le

Personal Loan 2023: पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड लोन होता है।

Personal Loan 2023: पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड लोन होता है। सबसे आसान और सहस तरीके से मिलने वाला यह लोन व्यक्ति के लिए आज जरूरी और उपयोगी भी हो चुका है। पर्सनल लोन के लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं होती आसान तरीकों से इसे प्राप्त किया जा सकता है सबसे जरूरी चीज है कि क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए। जिसका क्रेडिट स्कोर अच्छा है उसे बहुत सरल तरीके से लोन उपलब्ध हो जाएगा। उसके बाद भी पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए पांच प्रमुख शर्तों को पूरा करना होता है। आइए इसके बारे में जानकारी ले।

मासिक आय

पर्सनल लोन प्राप्त करने में मासिक आय का बड़ा योगदान है। जब आप बैंक से पर्सनल लोन के लिए मुलाकात करते हैं उस समय बैंक यह जानना चाहता है कि आपकी आय मांगे गए पर्सनल लोन की राशि के अनुसार सही है या गलत। क्योंकि बैंक यह चाहता है कि आपके द्वारा लिया गया लोन क्या मासिक आमदनी से सरलता पूर्वक लौटाया जा सकता है।

क्रेडिट स्कोर

आपका क्रेडिट स्कोर कैसा है आज लोन देने के पहले हर बैंक जांच करते हैं। अगर आपका क्रेडिट स्कोर बढ़िया है तो आपको बिना किसी परेशानी के लोन प्राप्त हो जाएगा। वैसे आमतौर पर 750 से अधिक का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है।

एज फैक्टर

एज फैक्टर यानी की आयु की गणना। आवेदक की आयु क्या है लोन लेने के पहले बैंक जाना चाहता है। साथ ही लोन की राशि, आपकी आमदनी, क्रेडिट स्कोर के बाद यह बात पूर्ण हो जाता है कि आपकी आयु क्या है। क्योंकि बैंकों का मानना है कि आम तौर पर 25 वर्ष की उम्र में लोन लेने के बाद उसे पटाने में ज्यादा दिक्कत नहीं होती। क्योंकि लोन लेने वाले के ऊपर ज्यादा पारिवारिक भार नहीं होता। वहीं अगर 50 वर्ष के व्यक्ति को लोन चाहिए होता है तो उस पर पारिवारिक बोझ को ध्यान में रखते हुए लोन दिया जाता है।

नौकरी की स्थिति

लोन देने से पहले बैंक आपकी आमदनी नौकरी की स्थिति जांचने का प्रयास करती हैं। पता पता करना चाहती हैं आप किस कंपनी में कितने समय तक नौकरी कर चुके हैं। अगर आपने बार-बार नौकरी बदली है तो लोन मिलने में कुछ कठिनाई हो सकती है और अगर लगातार एक ही कंपनी में काम कर रहे हैं या फिर काफी लंबे अंतराल के बाद कंपनी बदल रहे हैं तो आपको सरल तरीके से लोन प्राप्त होगा।

लोन की स्थिति

कोई भी लोन देने से पहले बैंक यह जानने का प्रयास करते हैं कि इसके पहले भी आपने लोन लिया है। क्या अभी भी कई लोन चल रहे हैं। अगर लोन चल रहे हैं तो उनकी स्थिति क्या है। इन सभी आंकड़ों को इकट्ठा करने के पश्चात ही अगला लोन प्राप्त होता है।

Next Story