बिज़नेस

Personal Finance: महीने के आखिरी में पैसों की कमी से है तंग, तो अपनाएं ये टिप्स!

Rajasthan Shubh Shakti Yojana
x
महीने के आखिरी सप्ताह में पैसो की जरूरत ज्यादा पड़ती है.

Personal Finance: नौकरीपेशा ज्यादातर लोगो में यह पाया जाता है कि महीने के आखिरी सप्ताह उनके काफी कठिनाई से गुजरते है, क्योकि पहले हफ्ते में नौकरीपेशा लोगों को वेतन मिलता है. लेकिन जैसे-जैसे महीना आगे बढ़ता है हाथ तंग होना शुरू हो जाता है और महीने का आखिर आते-आते हाथ और जेब बिल्कुल खाली हो जाते हैं। हर महीने ऐसा क्यों होता है कि महीने के अंत में हमारे पास पैसे की कमी हो जाती है और हमें अगले महीने के लिए अपने टारगेट बदलने पड़ते हैं।

नियम के तहत करे काम

इस तरह की समस्या के सबंध में एक्सपर्ट का कहना है कि यह दिक्कत तकरीबन हर नौकरीपेशा आदमी के साथ है। वह कितनी भी कोशिश कर ले, लेकिन महीने के आखिर के 5-7 दिन बड़ी ही मुश्किल भरे कटते हैं। कई मामलों में तो तनाव भी पैदा हो जाता है। लेकिन इसके लिए कुछ नियम बनाने होंगे, हमें कुछ बुनियादी बातों पर ध्यान देना होगा।

ऐसे करें बचाव

अपनी जरूरतों और चाहतों को स्पष्ट रूप से समझें और प्राथमिकताएं निर्धारित करें. आमतौर पर हम अपनी जरूरतों और चाहतों के बीच का अंतर नहीं जानते हैं जबकि यह सबसे पहले जरूरी है। सबसे पहले उन चीजों को लेना चाहिए जिनके बिना आपका जीवन और घर नहीं चल सकता।

घर का सामान खरीदते समय जरूरत की चीजों और इच्छा वाली चीजों को अलग-अलग बांट लें. अब केवल जरूरत वाली चीजों की खरीदारी करें. इच्छा वाली चीजों को साइड कर दें. ऐसा करने से निश्चित ही आपके घर के बजट में काफी सुधार दिखाई देगा।

इनकम पर दे ध्यान

अपनी आय के विभिन्न स्रोतों को समझें. यह आपके वेतन, व्यावसायिक आय, ब्याज, किराये की आय, भत्ते आदि के रूप में हो सकता है। बस उन्हें जोड़ें और अपने खर्चों और भविष्य की बचत का प्रबंधन करने के लिए इसका ट्रैक रखें। पूरी आमदनी को घर में ही खर्च ना करें, अलग-अलग स्रोतों से होने वाली आमदनी को अलग-अलग मदों में खर्च और निवेश करें।

खर्च का रखे हिसाब

यदि आपको अपने फाइनेंशियल टारगेट पूरे करने हैं तो आपको अपने खर्चों का भी हिसाब रखना होगा, आमतौर पर एक मध्यमवर्गीय परिवार में आमदनी का तो पता होता है कि एक आदमी कितना कमा रहा है, लेकिन वह आमदनी खर्च कहां और किस तरह हो रही है, इस बात की जानकारी नहीं होती. बस यह कह दिया जाता है कि घर में ही तो खर्च हो रहे हैं, इसलिए अपने खर्चों की पहचान करें और अनावश्यक खर्चों को कम करें।

अपनाए यह टिप्स

महीने में की गई खरीदी की सभी रसीदें रखें, प्रतिदिन हर खर्च का हिसाब करें, महीने के अंत में आपके कुल खर्चों को लिखें, ऐसा कम से कम 3 महीने तक करें। तीन महीने के बाद, आप देखेंगे कि आप अपने बारे में, अपनी इनकम और खर्चों के बारे में पूरी जानकारी अपडेट रख सकेगें।

Next Story