बिज़नेस

Pension Yojana: सरल पेंशन योजना का लें लाभ, अच्छे से बीतेंगे बुढ़ापे के दिन

lic scheme
x
एलआईसी सरल पेंशन योजना: बुढ़ापा जीवन के उस पड़ाव का समय होता है जब व्यक्ति आमदनी कमाने के लिए कुछ काम धंधा तो कर नही सकता।

एलआईसी सरल पेंशन योजना: बुढ़ापा जीवन के उस पड़ाव का समय होता है जब व्यक्ति आमदनी कमाने के लिए कुछ काम धंधा तो कर नही सकता। लेकिन आवश्यकताएं पीछा नही छोड़ती। कई बार तो ऐसे भी समय आते हैं जिनमें बीमारी की हालत में ज्यादा पैसों की चाहिए होते हैं। उस समय ऐसा प्रतीत होता है कि अगर आज हमारे पास पैसे होते बेहतर इलाज करवा लिया जाता। ऐसे में आज हम आपको एक सरल सी योजना के बारे में बताना चाह रहे हैं जिसमें पैसा खर्चा करने के बाद आपका बुढ़ापा कायदे से बीत जायेगा।

किस योजना में लगाएं पैसा

इसके लिए आपको बताया जा रहा है कि अप चाहें तो एलआईसी की जीवन सरल पेंशन योजना में निवेश कर सकते हैं। इस योजना में निवेश करने पर आप जैसे ही 60 की उम्र पार कर लेंगें आपको एक निश्चित पेंशन प्राप्त होने लगेगी।

कब और कितनी मिलेगी पेंशन

एलआईसी सरल पेंशन योजना लेने पर रिटायरमेंट के बाद 12 हजार रुपये पेंशन की सुविधा मिल सकती है। इसके लिए देखा यह जाता है कि आखिर आपने योजना में कितना पैसा लगाया है। इस योजना में पैसा लगाकर आप यह निश्चित कर सकते हैं कि आप पेंशन हर महीने, तीन महीने, छह महीने या साल भर में प्राप्त करना चाहते हैं।

इन्हे बना सकते हैं नामिनी

जानकारी के अनुसार इस योजना में पैसा खर्च के बाद आप चाहे तो दो ऑप्शन का उपयोग करते हुए नामिनी बना सकते हैं। इसमें पहले ऑप्शन के तहत आप चाहें तो अपने जीवनसाथी अपनी पत्नी को शामिल करे। वही पॉलिसी में आप ऐसी व्यवस्था कर सकते हैं जब आप मृत्यु के बाद पत्नी को पेशन का अधिकारी दे देते हैं।

वही एक सुविधा यह भी है कि अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो नामिनी अगर चाहे तो पेंशन के बजाय पैसा निकाल सकता है।

कितनी मिलेगी पेंशन

जानकारी के अनुसार इस योजना के माध्यम से हम महीने पेशनी की चाह रखने वालों को 1000 रूपये मिलेगे। वही अगर तिमाही पेंशन चाहिए तो 3000 हजार, 6 माह पर पेंशन 6 हजार रूपये तथा एक वर्ष या 12 माह में 12 हजार रूपये प्राप्त होंगें।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story