बिज़नेस

Pension Scheme: दुकानदारों को 3000 रूपए पेंशन देगी केंद्र सरकार, जल्दी से करे रज‍िस्‍ट्रेशन

Pension Yojana
x
Pension Scheme:सरकार ने व्यापारियों के लिए भी पेंशन देने की योजना बनाई है.

Pension Scheme: अपना खुद का व्यापार करने वाले ऐसे व्यापारियों के लिए भी केन्द्र की मोदी सरकार पेंशन का प्लान बनाया है। जिससे बढ़ती उम्र के साथ व्यापारी को पैसों के लिए परेशान नही होना पड़ेगा। सरकार की योजना के तहत दुकानदारों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इससे उनका भविष्य सुरक्षित हो जाएगा।

60 वर्ष की उम्र से मिलेगी पेंशन

सरकार की तरफ से खुद का ब‍जिनेस करने वाले व्यापारियों को 60 वर्ष की उम्र पूरी होने पर पेंशन दिया जाएगा। पेंशन का लाभ ऐसे कारोबारियों को मिलेगा जिसका सालाना टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपये या उससे कम होगा। यह एक स्‍वैच्‍छ‍कि योजना है, ज‍सिमें ब‍जिनेस करने वाले को 60 वर्ष उम्र पूरी होने पर 3,000 रुपये महीने की न्यूनतम पेंशन मि‍लेगी।

तीन वर्ष पूर्व शुरू हुई थी योजना

मोदी सरकार ने इस योजना को 2019 में शुरू किया था। जिसके तहत इस योजना में पंजीयन कराने वाले की मौत हो जाती है तो उसके नामिनी को पारिवारिक पेंशन के रूप में आवेदक की पेंशन का 50 प्रत‍शित दि‍या जाएगा.

यह है शर्त

इस योजना में रज‍सि्‍ट्रेशन कराने वाले एकल व्‍यापारी की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. साथ ही व्यापार करने वाले व्‍यकि्‍त‍ का सालाना करोबार 1.5 करोड़ रुपये या उससे कम होना चाहिए।

एनपीएस एनरोलमेंट के लिए आपके पास आधार कार्ड और बचत बैंक खाता जनधन खाता संख्या होनी चाहिए।

योजना में केंद्र सरकार की तरफ से भी रजिस्ट्रेशन कराने वाले के खाते में अंशदान कि‍या जाता है. स्‍कीम से जुड़ने वालों को 60 वर्ष की आयु तक बचत बैंक खाते या जनधन खाते से ऑटो डेबिट के जरिए कंट्रीब्यूशन करना होगा।

Next Story