बिज़नेस

Passbook: पिता के 60 साल पुराने पासबुक से चमकी किस्मत, पलक झपकते बेटा हुआ करोड़पति

Bank Passbook
x

Bank Passbook

Bank Passbook: किस्मत भी कितने रंग दिखाती है यह जीवन के अनुभव से समझा जा सकता है। जीवन में कई ऐसे पड़ाव आते हैं जब व्यक्ति को अनायास ही समस्याएं और खुशियां दोनों प्राप्त होती हैं।

Bank Passbook: किस्मत भी कितने रंग दिखाती है यह जीवन के अनुभव से समझा जा सकता है। जीवन में कई ऐसे पड़ाव आते हैं जब व्यक्ति को अनायास ही समस्याएं और खुशियां दोनों प्राप्त होती हैं। यह बात अलग है कि किसके जीवन में कब खुशियां आ जाए और किसके जीवन में कब समस्याएं आकर अपना पैर जमा लें कुछ कहा नहीं जा सकता। हम बताना चाह रहे हैं एक ऐसे युवक के बारे में जो रातो रात करोड़पति बन गया वह भी अपने पिता की बदौलत। कहते हैं बेटे को अपने पिता की 60 वर्ष पुरानी पासबुक मिली जिसमें करोड़ों रुपए जमा थे। वह लेकर बैंक पहुंचा लेकिन बैंक के अधिकारी पहले तो आनाकानी करते रहे लेकिन बाद में जब मामला न्यायालय पहुंचा तो उसे पूरा का पूरा पैसा मिल गया।

कहां का है यह मामला

जानकारी के अनुसार यह मामला साउथ अमेरिका के चिल्ली का है। यहां के रहने वाले एक एक्सकेल हिनोंजोसा के पिता 1960 और 70 के दशक में 12684 रुपए बैंक में जमा दिए थे। इन पैसों से वह अपना घर खरीदना चाह रहे थे। लेकिन इसी बीच उनका देहांत हो गया। पिता की मौत के बाद बेटे ने सामान के साथ पासबुक एक बक्से में रख दिया और बक्से को बंद कर दिया।

बताते हैं काफी समय बीत जाने के बाद बेटे ने किसी काम से बक्से को खोला। उसमें वह कुछ सामान खोज ही रहा था कि उसे पासबुक मिल गई। उसे देखने लगा पूरा हिसाब किताब लगाने के बाद उसे पता चला कि इसमें करीबन 9.33 करोड़ रुपए है।

कोर्ट पहुंचा युवक

इस रकम को प्राप्त करने के लिए सरकार के पास दावा किया। यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया। वहां सुनवाई के पश्चात फैसला हिनोजोसा के पक्ष में आया। कोर्ट ने माना हिनोजोसा के पिता ने यह रकम कड़ी मेहनत कर कमाई है। इसलिए इस पर उनके बेटे का अधिकार है। कोर्ट ने इस पर निर्णय देते हुए इसे स्टेट गारंटी है तो इसे मिलना ही चाहिए। बताया जाता है कि हिनोजोसा को करीब 10 करोड़ रुपए प्राप्त होंगे।

Next Story