बिज़नेस

Pashu Kisan Credit Card Yojana: बिना किसी गारंटी किसानों को 1 लाख 60 हजार का ऋण, ऐसे मिलेगा लाभ

Pashu Kisan Credit Card Yojana: बिना किसी गारंटी किसानों को 1 लाख 60 हजार का ऋण, ऐसे मिलेगा लाभ
x
Pashu Kisan Credit Card Yojana: बिना किसी गारंटी किसानों को 1 लाख 60 हजार का ऋण यह योजना के तहत मिलता है। जानिए इसके बारे में।

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) की तरह सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Kisan Credit Card Yojana) आरंभ कर किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य की ओर अग्रसर है। सरकार का प्रयास है किसानों को बिना किसी गारंटी के ऋण उपलब्ध करवाए जाएं। किसान के पास गारंटी बतौर जमीन के अलावा कुछ नहीं होता। ऐसे में अकर किसान दूध का व्यापार करना चाहता है तो वह पूजी के अभाव में काम शुरू नही कर सकता। इन्ही समस्याओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Kisan Credit Card Yojana) किसानों के लिए शुरू कर दी हैं जो किसनों के लिए अत्यधिक लाभकारी साबित होगी।

हरियाणा सरकार ने 53 हजार किसानों को बांटा

जानकारी के अनुसार हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने अपने पशुपालक किसानों के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card Yojana) के माध्यम से ऋण उपलब्ध करवा रही है। 53000 पशुपालकों के बीच सरकार ने 700 करोड रुपए का ऋण वितरित किया है। वही इस योजना का लाभ लेने हरियाणा में 5 लाख पशुपालक किसानों ने आवेदन किया था। जिसमें 1लाख 10 हजार आवेदकों को पशु किसान किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card Yojana) का वितरण किया गया।

कैसे बनेगा कार्ड (Pashu Kisan Credit Card)

पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) बैंकों द्वारा बनाया जाता है। इसके लिए शासन द्वारा निर्देश बैंकों को जारी किए गए हैं। ऋण उपलब्ध करवाने के लिए बैंक स्वतंत्र होते हैं। वह अपने स्वविवेक के आधार पर चुने हुए किसानों को उपलब्ध कराते हैं। ऐसे में किसान का दायित्व है कि वह बैंक को भरोसा दिलाए के वह समय अवधि में लिया गया ऋण बैंक को वापस करेगा।

आवश्यक दस्तावेज (Pashu Kisan Credit Card Yojana Important Documents)

पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) बनवाने के लिए उनको अपने नजदीकी बैंक में एक आवेदन करना होता है। आवेदन के साथ आवेदक को अपना आधार कार्ड (Aadhaar Card), बैंक पासबुक की फोटो कॉपी, पासपोर्ट साइज की फोटो, पैन कार्ड आदि लगाने होते हैं। जिस पर विचार कर फार्म का सत्यापन करवाने के 1 महीने के अंतराल में बैंक कार्ड जारी कर देता है।

किसके लिए कितना मिलता (Pashu Kisan Credit Card Benefits)

पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) के माध्यम से किसान को 3 लाख रुपए तक का ऋण (Loan) उपलब्ध करवाया जाता है जिसे प्राप्त करने के लिए किसान को बैंक में अपना कुछ बंधन बैंक में रखना होता है जैसे जमीन इत्यादि। वही 1 लाख 60 हजार रुपए के लोन के लिए किसी भी गारंटी की आवश्यकता नहीं होती। भैंस के लिए 60,000, गाय के लिए 40 हजार, भेड़ बकरी के लिए 4 हजार, तथा अंडा देने वाली मुर्गी के लिए 720 रुपये प्रति नग के हिसाब से दिया जाता है।

Next Story