बिज़नेस

Pashu Kisan Credit Card Yojna Loan 2023: पशु क्रेडिट कार्ड को लेकर Latest Update, 5 मिनट में मिलेगा Personal Loan

Pashu Kisan Credit Card Yojna Loan 2023: पशु क्रेडिट कार्ड को लेकर Latest Update, 5 मिनट में मिलेगा Personal Loan
x
Pashu Kisan Credit Card Yojna Loan In Hindi 2023: पशुधन की रक्षा तथा दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार एक विशेष योजना लेकर आई है।

Pashu Kisan Credit Card Yojna Loan In Hindi 2023: पशुधन की रक्षा तथा दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार एक विशेष योजना लेकर आई है। साथ में किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से पशुपालक किसानों को पशुओं की देखरेख खाना खुराक की व्यवस्था करने के लिए ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ में पशुओं को खरीदने के लिए भी ऋण दिया जा रहा है। सरकार ने पशुओं को लेकर यह बड़ा प्रयास शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से किसानों को बड़ी ही सरलता के साथ लोन प्राप्त होगा।

क्या पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना Pashu Kisan Credit Card Yojna Loan

बताया गया है कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से अधिकतम 3 लाख रुपए गाय, भैंस, भेड़, बकरी और मुर्गी पालन के लिए दिया जा रहा है। वही बताया गया है कि 1.60 लाख रुपए तक का ऋण प्राप्त करने के लिए किसानों को किसी भी तरह की गारंटी देने की जरूरत नहीं होती।

किसके लिए मिलता है कितना पैसा Pashu Kisan Credit Card Yojna

जानकारी के अनुसार गाय के लिए 40783 रुपए, आज के लिए 60249 रुपए प्रति भैंस, भेड़ बकरी के लिए 4063 रुपए तथा अंडा देने वाली मुर्गी के लिए 720 रुपए दिया जाता है। दी गई जानकारी प्रति जानवर के हिसाब से है। कुल दी जाने वाली रकम मे पशुओं की संख्या के आधार पर ऋण तय किया जाता है।

पात्रता के मापदंड Pashu Kisan Credit Card Scheme

जानकारी के अनुसार इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों का हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना आवश्यक है। इसके साथ ही आवेदक किसान के पास उसका अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज की फोटो होनी चाहिए।

Next Story