बिज़नेस

Pan Card Update: पैन कार्ड ग्राहकों के ऊपर टूटा दुःखो का पहाड़, सरकार के आदेश से हिला देश

Pan Card Update
x

Pan Card Update

Pan Card Aadhaar Card: आधार पैन कार्ड से लिंक नहीं है, तो आपको 30 जून 2023 के भीतर 1,000 रुपये का जुर्माना देकर इसे लिंक करना होगा.

Pan Card Aadhaar Card Link: आधार पैन कार्ड से लिंक नहीं है, तो आपको 30 जून 2023 के भीतर 1,000 रुपये का जुर्माना देकर इसे लिंक करना होगा. सरकार ने टैक्सपेयर्स के लिए 30 जून 2023 को या उससे पहले अपने आधार को अपने स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया था.

पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख नजदीक आती जा रही है. सभी पैन कार्ड धारकों को अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना होगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनका पैन कार्ड सक्रिय रहे.

अगर आधार पैन कार्ड से लिंक नहीं है, तो आपको 30 जून 2023 के भीतर 1,000 रुपये का जुर्माना देकर इसे लिंक करना होगा. अगर टैक्सपेयर्स अपने आधार को पैन कार्ड से लिंक नहीं करते हैं तो 1 जुलाई 2023 से पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा.

- आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल खोलें- https://incometaxindiaefiling.gov.in/

- इस पर पंजीकरण करें. आपका पैन कार्ड आपकी यूजर आईडी होगी.

- यूजर आईडी, पासवर्ड और जन्म तारीख डालकर लॉग इन करें.

- एक पॉप अप विंडो दिखाई देगी, जो आपको अपने पैन को आधार से लिंक करने के लिए कहा जाएगा. अगर यह नहीं शो होता है को मेनू बार पर 'प्रोफाइल सेटिंग्स' पर जाएं और 'लिंक आधार' पर क्लिक करें.

- पैन विवरण के अनुसार विवरण जन्म तिथि और जेंडर का पहले से ही उल्लेख किया जाएगा.

- स्क्रीन पर पैन विवरण को अपने आधार पर दिए गए विवरण से सत्यापित करें. अगर कोई बेमेल है, तो आपको इसे किसी भी दस्तावेज में ठीक करने की आवश्यकता है.

- यदि डिटेल मेल खाती है तो अपना आधार नंबर दर्ज करें और "अभी लिंक करें" बटन पर क्लिक करें.

- एक पॉप-अप मैसेज आपको जानकारी देगा कि आपका आधार आपके पैन से सफलतापूर्वक लिंक हो गया है.

- पैन और आधार को लिंक करने के लिए https://www.utiitsl.com/ या https://www.egov-nsdl.co.in/ पर भी जा सकते हैं.

Next Story