बिज़नेस

Pan Card Misuse: इन तरीकों से आप चेक कर सकते हैं कि कोई आपके पैन कार्ड का गलत उपयोग कर रहा है

PAN Card Alert
x

PAN Card Alert

अगर आप पैन कार्ड धारक हैं तो आपको अवश्य जानना चाहिए की आपके साथ फ्रॉड तो नहीं हो रहा है।

PAN Card misuse hone se bachyaen: PAN card आजकल के समय में हर नागरिक के लिए बहुत ज्यादा जरूरी हो चुका है लेकिन वहीं दूसरी तरफ पैन कार्ड से संबंधित अधिकतर ये शिकायत सुनने में आती है कि फ्रॉड हो गया। अगर पैन कार्ड का उपयोग किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा कर लिया गया तो उसके मूल धारक को भी पेनल्टी देनी पड़ सकती है।

आजकल बहुत से ऐसे ऐप चल रहे हैं जहां लोग सिर्फ अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड की जानकारी देते हैं और लोन प्राप्त कर सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ बहुत से लोग इस तरह की सुविधा का गलत फायदा भी उठा रहे हैं और किसी दूसरे के पैन कार्ड की जानकारी शेयर कर रहे हैं जिससे पैन कार्ड के मूल धारक को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

अगर आप पैन कार्ड धारक हैं और यह पता लगाना चाहते हैं कि आपके पैन कार्ड का कहीं कोई गलत उपयोग तो नहीं कर रहा है, तो आज हम आपको इस बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देंगे;

कैसे पता करें Pan card फ्रॉड के बारे में;

क्रेडिट स्कोर से पता लगाएं;

अगर आप ये पता लगाना चाहते हैं कि आपके पैन कार्ड का कहीं उपयोग तो नहीं किया जा रहा है, वो भी गलत तरीके से, तो आप अपने क्रेडिट स्कोर का पता करके यह जानकारी ले सकते हैं।

फिन टेक प्लेटफॉर्म के जरिए पता लगाएं;

हम सभी जानते हैं कि Paytm हो या Bank Bazaar ये एक फिनटेक प्लेटफार्म है, इसके माध्यम से भी financial रिपोर्ट का पता लगाकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि आपके पैन कार्ड का उपयोग सही तरीके से हो रहा है या नहीं।

इतना ही नहीं CIBIL,Experian, Equifax या फिर Crif High Mark की सहायता से भी आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके पैन कार्ड का उपयोग कहां कहां किया जा रहा है।

उपरोक्त तरीकों से पता लगाने के बाद अगर आपको यह लगे कि आपके पैन कार्ड का उपयोग गलत तरीके से किया जा रहा है या इसका उपयोग गलत तरीके से किया जा चुका है, तो आप तुरंत ही इनकम टैक्स की ऑफिशियल वेबसाइट incometax.gov.in पर जाकर इस संबंध में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story