बिज़नेस

Pan Card Latest Update 2023: Pan Card को लेकर BIG Alert, जानिए Full Info

Pan Card Latest Update 2023
x

Pan Card Latest Update 2023

Pan Card Latest Update 2023: देश में पैन कार्ड (Pan Card) हर व्यक्ति को दिए जाने वाला एक विशेष नंबर है, जिसकी मदद से लोग आसानी से बड़ा वित्तीय लेनदेन कर सकते हैं.

Pan Card Aadhaar Card Link: देश में पैन कार्ड (Pan Card) हर व्यक्ति को दिए जाने वाला एक विशेष नंबर है, जिसकी मदद से लोग आसानी से बड़ा वित्तीय लेनदेन कर सकते हैं. बैंक में खाता खुलवाना हो या कोई अन्य काम हो तो भी पैन कार्ड बेहद जरूरी है. पैन कार्ड को लेकर अब एक विशेष बात लोगों को जानना काफी जरूरी है, नहीं तो जुर्माना भी देना पड़ सकता है. यह जुर्माना सिर्फ उन लोगों को देना पड़ेगा, जिन्होंने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है.

Pan Card Latest Update 2023

केंद्र सरकार ने नोटिफिकेशन जारी किया है की परमानेंट अकाउंट नंबर ( Permanent Account Number ) से जुड़े जरूरी काम निपटा लें, नहीं तो भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है. इसके लिए सरकार की ओर से 15 जुलाई 2023 आखिरी तारीख तय की गई थी. अगर आपके पास पैन कार्ड ( Pan Card ) है और आपने अभी तक इसे आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है.

Pan Card Latest Update 2023

यदि आप 15 जुलाई तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक ( Pan Card Aadhar Link ) नहीं कराते हैं तो उन्हें भारी जुर्माना देना होगा. मिली जानकारी के मुताबिक अब 10,000 रुपये का जुर्माना देना होगा. Pan Card Aadhaar Card Link नहीं होने पर 15 जुलाई 2023 से ही निष्क्रिय हो जाएगा.

पैन-आधार ऑनलाइन कैसे लिंक करें? (How to link PAN with Aadhaar Online)

  1. इस लिंक- https://incometaxindiaefiling.gov.in/ पर जाकर इनकम टैक्स का e-filing पोर्टल खोलें.
  2. अगर पहले से रजिस्टर्ड नहीं है तो रजिस्टर करिए. आपका पैन नंबर (Permanent Account Number) आपकी यूजर आईडी होगी.
  3. अब अपने यूजर आईडी, पासवर्ड और डेट ऑफ बर्थ को डालकर लॉगइन करें.
  4. एक पॉप अप विंडो आएगा, जिसपर आपको पैन आधार से लिंक करने को कहा जाएगा. अगर नहीं आता है तो ‘Profile Settings’ पर जाएं और ‘Link Aadhaar’ पर क्लिक करें.
  5. अब पैन पर जो डेट ऑफ बर्थ और जेंडर की डीटेल डाली हैं, वो यहां पहले से दिख जाएगा.
  6. अब इन डीटेल्स को अपने आधार की डीटेल्स से मिला लें. अगर दोनों डॉक्यूमेंट्स में ये डीटेल मैच नहीं है तो जिसमें गलत है उसे आपको पहले ठीक कराना होगा.
  7. अगर डीटेल मैच हो रही हैं तो अपना आधार नंबर डालें और “link now” बटन पर क्लिक कर दें.
  8. एक पॉप-अप मैसेज आएगा, जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपका पैन आधार कार्ड से लिंक हो गया है.
  9. आप अपने पैन को आधार से लिंक करने के लिए https://www.utiitsl.com/ या https://www.egov-nsdl.co.in/ पर भी जा सकते हैं.

Next Story