बिज़नेस

Pan Card Latest Update 2022: पैन कार्ड यूजर्स के लिए नया अपडेट, 1 अक्टूबर से लागू हुआ नया निर्देश, लग रहा ₹10 हजार का जुर्माना, बिन देर किए फटाफट जाने

Pan Card Latest Update 2022
x

Pan Card Latest Update 2022

Pan Card Latest News: बैंक से सम्बंधित कोई कार्य करना है तो पैन कार्ड (Pan Card) आज जरूरी दस्तावेजों में से एक है।

Pan Card Latest News In Hindi: बैंक से सम्बंधित कोई कार्य करना है तो पैन कार्ड (Pan Card) आज जरूरी दस्तावेजों में से एक है। अगर पैनकार्ड नहीं है या फिर पैन कार्ड रखने वालों द्वारा कुछ गड़बड़ी की गई, या फिर सरकार द्वारा निर्धारित किए गए नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है तो उन पर एक बड़ा जुर्माना लग सकता है। 1 अक्टूबर से पैनकार्ड से जुड़े हुए जरूरी नियम निर्देशों का पालन अवश्य करें और परेशानी से बचें।

वित्तीय लेनदेन में आवश्यक है पैन कार्ड

शासन ने हर वित्तीय लेनदेन पर पैन कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। इसलिए पैन कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट के रूप में उपयोग किया जाने लगा है। आज देश के लगभग सभी नागरिको का बैंक में खाता है। ज्यादातर लोगों द्वारा पैन कार्ड बनवा लिया गया है। इसलिए आवश्यक है कि पैन कार्ड से जुड़ी हुई जानकारी अवश्य रखें।

लग सकता है 10000 का जुर्माना

जारी नियम के अनुसार इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 272बी के तहत एक व्यक्ति को दो पैन कार्ड रखना गैरकानूनी बताया गया है। दो पैन कार्ड रखने वालों को जुर्माना तथा खाता भी बंद किया जा सकता है। या फिर दो कार्ड रखने वालों पर केवल 10,000 रुपए का जुर्माना लगाकर आगाह किया जा सकता है।

इसलिए आवश्यक है कि जिन खाताधारकों के पास दो पैन कार्ड हैं उसे तुरंत सरेंडर कर दें। सरेंडर करने कि प्रक्रिया बिल्कुल सहज और सरल है। इसे ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है।

ऐसे करें सरेंडर

दो पैन कार्ड धारक हैं और एक पैन कार्ड सरेंडर करने के लिए आप ऑनलाइन माध्यम आवेदन पत्र निकाले। इसके लिए इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाएं। वहां बताए गए लिंक पर पैन कार्ड नंबर डालकर लिंक पर क्लिक करें। इसके पश्चात एक फार्म डाउनलोड कर लें। इस फार्म को भरकर एनएसडीएल ऑफिस में जाकर जमा कर दें। अब आनलाइन माध्यम से भी पैनकार्ड को सरेंडर किया जा सकता है।

Next Story