बिज़नेस

PAN CARD धारक जान लें ये महत्त्वपूर्ण बातें नहीं तो देना पड़ेगा जुर्माना

Pan Card Correction 2022
x
पैन कार्ड (PAN CARD) के धारकों के लिए महत्वपूर्ण सूचना जारी की गई है।

पैन कार्ड (PAN CARD) के धारकों के लिए महत्वपूर्ण सूचना जारी की गई है। इसके अनुसार अगर 31 मार्च 2022 तक जो पैन कार्ड धारक अपने पैन नंबर को आधार नंबर से नहीं जोड़ते तो उनको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दें कि आधार कार्ड से पैन नंबर को जोड़ने की आखिरी तारीख 31 मार्च है जिसके बाद आपका पैन कार्ड इन वैलिड हो सकता है और अगर आप 31 मार्च के बाद पैन नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए रिक्वेस्ट करेंगे तो ₹1000 का शुल्क देना पड़ेगा।

इस सूचना को हल्के में ना लें क्योंकि अगर आपने ऐसा ना किया तो आप म्युचुअल फंड, बैंक खाता खोलने, स्टॉक आदि महत्वपूर्ण काम भी नहीं कर पाएंगे, क्योंकि सभी में पैन कार्ड की आवश्यकता होती है और अगर आपका पैन कार्ड इन्वैलिड हो गया तो आपको ये सभी काम करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

इन्वैलिड पैन कार्ड दिखाने पर लगेगा जुर्माना

अगर आपने अपना पैन कार्ड अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया और आपका पैन कार्ड इनवैलिड हो गया तो आपकी समस्याएं और भी ज्यादा बढ़ जाएंगी। क्योंकि अगर आपने भूल से भी अपना इनवेलिड पैन कार्ड कहीं दिखा दिया तो आयकर एक्ट 1961 के अंतर्गत आने वाली धारा 272 एन के तहत एसेसिंग ऑफिसर की तरफ से आपको ₹10000 का जुर्माना निर्देशित किया जा सकता है।

घर बैठे हो सकता है Aadhaar-PAN Card Link

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना कोई बहुत बड़ा काम नहीं है आप उसे खुद घर बैठे कर सकते हैं इसके लिए आप निम्न तरीकों का उपयोग करें:

Online Aadhaar Card PAN Card Link

इसके लिए आपको इनकम टैक्स विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। उसके बाद जैसे ही आप वेबसाइट पर लॉगिन करेंगे आपको "लिंक आधार" का एक ऑप्शन दिखाई देगा। ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड से संबंधित जानकारी पूछी जाएगी। सारी डिटेल्स भरने के बाद आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक हो जाएगा और अगर आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से पहले ही लिंक है तो आपको इसका भी कन्फर्मेशन मैसेज दिखाई दी जाएगा।

SMS के माध्यम से लिंक कराएं

Aadhaar Card and PAN Card Link Via SMS: अगर आपके पास कंप्यूटर या स्मार्टफोन नहीं है तो आप SMS का उपयोग भी अपने पैन कार्ड को लिंक करवाने के लिए कर सकते हैं। इनकम टैक्स विभाग की तरफ से s.m.s. पर आधारित सुविधाएं शुरू की गई हैं आपको सिर्फ अपने फोन पर UIDPAN<12 अंकों का आधार नंबर>< पैन नंबर टाईप करना है और भेज देना है 567678 या फिर 56156 पर मैसेज जैसे ही आपका आधार नंबर, आपके पैन नंबर से लिंक होगा, सूचना आपके मोबाइल तक भेज दी जाएगी।

समय बेहद कम बचा है अगर आपने अभी तक अपना पैन कार्ड अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो बिना देरी के यह काम करा लें। वरना आपको झेलनी पड़ सकती है मुसीबत।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story