बिज़नेस

Pan Card Big Alert 2023: पैन कार्ड धारको के ऊपर टूटा दुखो का पहाड़, सरकार लगाएगी ₹1000 का जुर्माना

Pan Card Big Alert 2023: पैन कार्ड धारको के ऊपर टूटा दुखो का पहाड़, सरकार लगाएगी ₹1000 का जुर्माना
x
Pan Card Update: पैन कार्ड का इस्तेमाल बैंक, स्कूल से लेकर हर बड़े काम में किया जा रहा है.

Pan Card Aadhaar Card Link: पैन कार्ड का इस्तेमाल बैंक, स्कूल से लेकर हर बड़े काम में किया जा रहा है. आधार कार्ड की तरह अब पैन कार्ड भी बहुत जरूरी हो गया है. पैन कार्ड के लिए जुर्माना भी देना पड़ सकता है. यह जुर्माना सिर्फ उन लोगों को देना पड़ेगा, जिन्होंने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है.

पैन कार्ड हो जायेगा निष्क्रिय

जैसा की आप लोग जानते है की वर्तमान समय में (पैन) और आधार संख्या लिंक करना आवश्यक है. अगर सही समय में दोनों लिंक नहीं हैं तो उनके पैन कार्ड 'निष्क्रिय' हो सकते हैं. परिणामस्वरूप आप वित्तीय लेनदेन करने में असमर्थ रहेंगे. जबकि बिना जुर्माना चुकाए दोनों को जोड़ने की समय सीमा बीत चुकी है, फिर भी लोग 1000 रुपये का जुर्माना देकर पैन और आधार कार्ड को लिंक कर सकते हैं.

जुर्माना ऐसे भरे

पैन और आधार को लिंक करना चाहता है, तो उसे 1000 रुपये का जुर्माना देना होगा. एनएसडीएल पोर्टल पर भुगतान करने के लिए चालान संख्या आईटीएनएस 280 का उपयोग करके इसे पूरा किया जा सकता है.

आयकर विभाग की Tax Information Network website (अन्य प्राप्तियां) पर प्रमुख शीर्ष 0021 (कंपनियों के अलावा अन्य आयकर) और लघु शीर्ष 500 के साथ चालान संख्या आईटीएनएस 280 का उपयोग करके लेट फीस का भुगतान किया जा सकता है.

पैन कार्ड को निष्क्रिय होने से बचाने के लिए 30 जून 2023 तक ऐसा कर लें. भारत के आयकर विभाग ने प्रत्येक निवासी के लिए दोनों पहचान पत्रों को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है.

Next Story