बिज़नेस

Pan Card Big Alert 2023: पैन कार्ड वालो के ऊपर टूटा दुखो का पहाड़, अगर ये रुपये नहीं जमा किए तो...

Pan Card Big Alert 2023
x

Pan Card Big Alert 2023

Pan Card Update: आधार कार्ड की तरह पैन कार्ड भी भारत में बेहद जरूरी दस्तावेज है.

Pan Card Update, Pan Card Latest News: आधार कार्ड की तरह पैन कार्ड भी भारत में बेहद जरूरी दस्तावेज है. पैन कार्ड के बिना बैंक से लेकर ITR तक के काम नहीं होते है. पैन कार्ड के जरिए वित्तीय लेनदेन सहित कई काम हो जाते है. अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो कोई भी काम होना मुमकिम नहीं है. पैन कार्ड को आधार कार्ड को साथ लिंक करना बेहद अनिवार्य है. इसके लिए सरकार ने कई बार वार्निग दी है. हालांकि अभी आधार और पैन को लिंक करने की डेट बढ़ा दी गई है.

पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक जरूरी

सरकार के नए नियम के मुताबिक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने पर जुर्माना राशि भी भरी जाएगी. जो ये राशि 1000 रुपये है. सरकार ने बताया की अब पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए 1000 रुपये का भुगतान जरूरी है. तभी आप दोनों को लिंक कर पाएंगे.

भुगतान जरूरी

जैस की आप लोग जानते है की पहले 31 मार्च 2022 से पहले पैन को आधार से लिंक करना मुफ्त था और उसके बाद 1 अप्रैल 2022 से 30 जून 2022 के बीच यह 500 रुपये था. हालांकि इसके बाद से जुर्माना राशि बढ़ा दी गई और इसे 1000 रुपये कर दिया गया. ऐसे में अगर निर्धारित तारीख तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक न कर पाए तो पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा. ऐसे में जरूरी वित्तीय लेनदेन के वक्त कई तरह की परेशानियां उठानी पड़ सकती है.

Next Story