बिज़नेस

PAN Card Big Alert 2023: पैन कार्ड ग्राहकों के ऊपर टूटा दुखो का पहाड़, सरकार के बड़े आदेश से हिला देश, फटाफट जाने Latest Update

PAN Card Big Alert 2023
x

PAN Card Big Alert 2023

PAN Card Big Alert 2023: आधार कार्ड की तरह पैन कार्ड (Pan Card) बेहद जरूरी दस्तावेज है.

PAN Card Big Alert 2023, PAN Card Update: आधार कार्ड की तरह पैन कार्ड (Pan Card) बेहद जरूरी दस्तावेज है. आधार कार्ड बैंक से लेकर कई चीज़ो के काम आ सकता है. पैन कार्ड के जरिए देश का वित्तीय लेनदेन भी होता है. यदि आप पैन कार्ड को लेकर कुछ जरूरी बातों का भी ध्यान रखना चाहिए, वरना जुर्माना भी लग सकता है.

यदि आपने एक से अधिक पैन कार्ड रखे है तो इज़ाज़त कानून नहीं देता था. यदि आपने एक से ज्यादा या फिर डुप्लीकेट पैन कार्ड रखता है तो उन्हें गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

यदि आपके पास एक से अधिक या डुप्लीकेट पैन कार्ड है वो बड़ी परेशानी में पड़ सकते हैं. दरअसल, कई बार दोहरे आवेदन से दो बार पैन कार्ड जारी हो सकते हैं. ऐसे में लोगों को इस स्थिति से बचना चाहिए. पकड़े जाने पर लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. कुछ व्यक्तियों को आईटी विभाग से कार्ड प्राप्त हो सकता है जबकि अन्य को यह उन एजेंसियों से प्राप्त हो सकता है जिन्हें कार्य आउटसोर्स किया गया था.

ऐसे में लोगों को अपना एक पैन कार्ड रद्द करना होगा. कुछ लोग सरकार को धोखा देने या पैसे बचाने के इरादे से एक से अधिक पैन के लिए आवेदन कर सकते हैं. ये घोर उल्लंघन हैं और इनके लिए जुर्माना लगेगा. एक से अधिक पैन रखने के संबंध में सख्त नियम हैं, सरकार डुप्लीकेट पैन रखने वाले किसी भी व्यक्ति पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाती है. यह जुर्माना आयकर अधिनियम की धारा 272बी के तहत लगाया गया है.

Next Story