बिज़नेस

आधे दाम पर चाहिए धान का बीज तो जल्दी करवाएं रजिस्ट्रेशन, कृषि विभाग में करें आवेदन

government scheme
x
खेती को लाभ का धंधा बनाने के उद्देश्य से केंद्र और राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर प्रयासरत हैं।

खेती को लाभ का धंधा बनाने के उद्देश्य से केंद्र और राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर प्रयासरत हैं। प्रयास किस दिशा में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए झारखंड सरकार ने इस वर्ष किसानों को आधे दाम पर धान का बीज उपलब्ध करवा रही है। इसके लिए झारखंड सरकार ने कृषि विभाग को अधिकृत करते हुए किसानों का पंजीकरण करवाने के लिए अधिकृत किया है। साथ ही सरकार ने किसानों से भी अपील की है कि वह 50 प्रतिशत सब्सिडी पर धान का बीज लेने के लिए कृषि विभाग में रजिस्ट्रेशन करवा ले। सरकार की इस पहल पर देश के अन्य राज्य भी चिंतन मंथन करने में लगे हुए हैं।

यहां करें आवेदन

धान के बीज पर 50 प्रतिशत का अनुदान प्राप्त करने के लिए किसान भाइयों से सरकार तथा कृषि वैज्ञानिकों ने कहा है कि वह अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं। रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए वह प्रखंड कृषि पदाधिकारी, जनसेवक, बीटीएम, एटीएम तथा कृषक मित्रों के पास आवेदन कर सकते हैं। झारखंड के कृषि वैज्ञानिकों ने यह भी बताया है कि सेन्हा प्रखंड कृषि कार्यालय से किसान धान के बीज पर 50 प्रतिशत अनुदान प्राप्त कर सकते हैं।

इन बीजो पर मिलेगी छूट

कृषि वैज्ञानिकों ने जानकारी देते हुए बताया है कि सरकार की तरफ से हाइब्रिड तथा प्रमाणिक धान के बीजों पर किसानों को अनुदान दिया जा रहा है। इसके लिए वैज्ञानिकों का यह भी कहना है किसान भाई ज्यादा मात्रा में उत्पादन प्राप्त करने के लिए मृदा परीक्षण अवश्य करवाएं। मिट्टी की जांच करवाने पर स्पष्ट हो जाता है कि किस मिट्टी पर किस तत्व की कमी है। और जब उस तत्वों की पूर्ति खाद के माध्यम से कर दी जाती है तो फसल में अच्छी पैदावार मिलती है। दाने पुष्ट होते हैं जिससे उत्पादन बढ़ता है।

Next Story