बिज़नेस

सिर्फ 100 रुपए लगाकर बने 4.5 करोड़ के मालिक, जानिए कैसे?

Business Idea
x
Crorepati Calculator: हर किसी का सपना होता है की वो एक बार जरूर करोड़पति बने.

Crorepati Calculator: हर किसी का सपना होता है की वो एक बार जरूर करोड़पति बने. उसे ये मुश्किल जरूर लगता है लेकिन आपको बता दे की इस दुनिया में कुछ भी नामुमकिन नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसा ही फंडा बताने जा रहे है जिसमे आप कुछ साल में ही करोड़पति (How to become crorepati) बन सकते हैं. आपको सिर्फ रोज 100 रुपए का निवेश करना होगा जिसके बाद आप 4.5 करोड़ रुपए के मालिक बन सकते हैं.

ऐसे करे निवेश

करोड़पति बनने (Crorepati kaise bane) के लिए आपको लम्बे समय तक निवेश करना होगा. इसके बाद आपको फायदा दिखने लगेगा. आपको निवेश करने के लिए महंगाई दर (Inflation rate), खर्च और मेडिकल सेवाओं पर होने वाले खर्च का अनुमान लगाकर ही इसकी शुरुआत करनी होगी.



ऐसे बन सकते है करोड़पति

एक्सपर्टस के मुताबिक म्यूचुअल फंड (mutual fund) में 30 साल के लिए 15 फीसदी के रिटर्न (अनुमानित) के साथ निवेश करता है तो वह जल्द ही करोड़पति बन सकता है. क्योंकि, इन 30 साल में उन्हें फिक्स्ड 15 फीसदी के साथ कम्पाउंडिंग का भी फायदा मिलेगा. साथ ही हर साल 10 फीसदी का स्टेप-अप रेट रखना होगा. इससे उनकी बचत राशि बढ़कर करोड़ों में पहुंच जाएगी.

ये है ट्रिक

- SIP में हर रोज 100 रुपए निवेश कीजिए.

-30 साल के लिए अपने निवेश का लक्ष्य तय कीजिए.

-सालाना 10 फीसदी स्टेप-अप रेट जोड़ते रहना होगा.

-30 साल बाद आपका मैच्योरिटी अमाउंट 4,50,66,809 रुपए होगा.

-म्यूचुअल फंड कैलकुलेटर के हिसाब से 30 साल में निवेश ने कुल 59,17,512 रुपए का निवेश किया. संपत्ति बढ़कर 3,91,49,297 हो गई.

-इस तरह आप स्टेप-अप रेट (Step-up rate) की ट्रिक का इस्तेमाल करके करोड़पति बन सकते हैं.

Next Story