बिज़नेस

सिर्फ 2 रूपए आपको दिलाएगा 36,000 रुपये, जानिए कैसे?

सिर्फ 2 रूपए आपको दिलाएगा 36,000 रुपये, जानिए कैसे?
x
मात्र 2 रुपये की बचत पर आपको पूरे 36000 रूपए मिलेंगे.

नई दिल्ली. केंद्र सरकार इन दिनों नई-नई योजना लेकर आ रही है. जिसका फायदा हर व्यक्ति को उठाना चाहिए. अगर आप भी केंद्र सरकार की इस स्कीम में निवेश करना चाहते है तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. बता दे की मात्र 2 रुपये की बचत पर आपको पूरे 36000 रूपए का फायदा होने वाला है. तो भैया देर इस बात की इस स्कीम के बारे में पूरा समझ लो फिर बोलना नहीं की बताया नहीं. हम जिस स्कीम की बात कर रहे है वो है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Man Dhan Yojna).

बता दे की इस योजना का लाभ रेहड़ी-पटरी लगाने वालों, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर और इसी प्रकार के अनेक अन्य कार्यों में लगे मजदूरों के लिए है. इस योजना में पूरी गारंटी सरकार की होगी. बस आपको रोजाना 2 रुपये बचाकर बचाना है और फिर आपको सालाना 36,000 रुपये की पेंशन (Pension scheme)मिल सकती है.

करना होगा ये

जानकारी के मुताबिक अगर आपकी उम्र 18 साल की है तो आप इस स्कीम का फायदा उठा सकते है. बस हर 55 रुपये जमा करना होंगे. यानी आप रोजाना करीब 2 रुपये बचाकर महीने का 55 रुपये जमा करने पर सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं.

ये है डाक्युमेंट्स

जिस व्यक्ति को इस स्कीम का फायदा उठाना है उसके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना जरूरी है. व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. पंजीकरण के लिए श्रमिक अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा. इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा, तभी उसके बैंक खाते से पेंशन के लिए पैसा कटेगा.

यहाँ होगा रजिस्ट्रेशन

इस योजना का लाभ उठाने वाले व्यक्तियों का रजिस्ट्रेशन CSC सेंटर में होगा. सरकार ने योजना के लिए 18002676888 टोल फ्री नंबर जारी किया है. इस नंबर से भी योजना की जानकारी ली जा सकती है.

Next Story