बिज़नेस

Online Loan लेने वाले हो जाएं सावधान! लेनदेन करने वाले Apps पर वित्त मंत्रालय जल्द लेने वाला है एक्शन

Online Loan Apps Scam News
x
Online Loan Apps Scam News: सोशल मीडिया के इस जमाने में अवैध लोन ऐप्स की संख्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है।

सोशल मीडिया के इस जमाने में अवैध लोन ऐप्स की संख्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। इन फर्जी ऐप्स के माध्यम से काफी फ्रॉड किया जा रहा है। इस पर अब देश के वित्त मंत्रालय की नजर पड़ चुकी है। बहुत जल्दी इस मामले पर बड़ी कार्यवाही हो सकती है।

बैठक में दिए संकेत

देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फर्जी लोन ऐप्स पर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने की बात कही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई में के दौरान बैंक को एक सूची तैयार करने के लिए कहा गया है। बताया गया है कि सूची में इस तरह के लोन ऐप्स की जानकारी एकत्र की जाए।

नहीं हैं रजिस्टर

जानकारी के अनुसार अधिकांश डिजिटल लेनदेन वाले एप्स केंद्रीय बैंक के साथ रजिस्टर नहीं है। यह स्वयं के टेक्निकल माध्यमों के द्वारा संचालित हो रहे हैं। जिनके द्वारा कई बार उपभोक्ताओं से फ्रॉड भी किया जा रहा है। यह फर्जी ऐप्स लोगों को कर्ज देकर उन्हें परेशान करते हैं जिससे कई बार आत्महत्या के मामले भी सामने आ चुके हैं।

मनी लांड्रिंग पर नजर

आरबीआई उन खातों पर नजर बनाए हुए हैं इनका उपयोग मनी लांड्रिंग में किया जा रहा है। केंद्रीय बैंक यह भी तय करेगा कि भुगतान एग्रीमेंट का पंजीकरण एक समय सीमा में पूरा किया जाए। अनरजिस्टर्ड भुगतान एग्रीमेंट एक समय सीमा के बाद कार्य नहीं कर पाएंगे।

कार्यवाही की योजना

जानकारी मिल रही है कि अवैध एप्स का प्रचार रोकने के लिए कारपोरेट मंत्रालय द्वारा सभी कंपनियों की पहचान की जाएगी। इसके बाद इनका दुरुपयोग रोकने के लिए फर्जी और गलत पाए जाने पर रजिस्ट्रेशन रद्द होगा। आते ही बैंक कर्मचारी तथा अन्य फाइबर एजेंसियों का सहयोग लिया जाएगा।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story