बिज़नेस

Online Apps Loan Alert: अगर आप भी ऐप के जरिए लेते हैं कर्ज तो रखें इन बातों का ध्यान

Online Apps Loan Alert: अगर आप भी ऐप के जरिए लेते हैं कर्ज तो रखें इन बातों का ध्यान
x
Loan Alert: आरबीआई (RBI) केवल उन्हीं ऐप के खिलाफ एक्शन ले सकता है, जिनका रजिस्ट्रेशन आरबीआई के साथ है।

Loan From Apps: आजकल बहुत से ऐसे ऐप हैं जिनके जरिए ऑनलाइन लोन (Online Loan) बड़ी आसानी से मिल जाता है। लेकिन जानकारी के लिए आपको बता दें जिस तरह से लोन प्रोवाइड कराने वाले ऐप (Loan Apps) की संख्या बढ़ रही है उसी तरह से इससे जुड़े खतरों में भी इजाफा हो रहा है।

क्या कहना है केंद्रीय बैंक (RBI) के गवर्नर का?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर की तरफ से दी जाने वाली जानकारी के मुताबिक जो ऐप रजिस्टर्ड नहीं है और अगर उनके जरिए लोन लिया जाता है तो किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या आने पर तुरंत ही स्थानीय पुलिस से संपर्क करना चाहिए, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) इसकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेगा। आरबीआई (RBI) केवल उन्हीं ऐप के खिलाफ एक्शन ले सकता है, जिनका रजिस्ट्रेशन आरबीआई के साथ है।

ऐप के माध्यम से लेने जा रहे हैं कर्ज तो रखें इन बातों का ध्यान

RBI की तरफ से दी जाने वाली जानकारी के मुताबिक अगर कोई भी व्यक्ति किसी भी डिजिटल ऐप के जरिए लोन ले रहा है और अगर उसे किसी परेशानी का सामना करना पड़ता है तो आरबीआई केवल उन्हीं संस्थाओं के मामले में ही कार्यवाही करेगा जिनका रजिस्ट्रेशन उसके साथ है।

जिन ऐप का रजिस्ट्रेशन नहीं है उनके मामले में व्यक्ति को नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर शिकायत दर्ज करानी चाहिए।

कौन-कौन सी ऐप आरबीआई के साथ रजिस्टर्ड है इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जहां आपको आरबीआई के साथ रजिस्टर APPS की सूची मिल जाएगी।

RBI की तरफ से लोगों से रिक्वेस्ट भी की गई है कि ऐप का उपयोग करने से पहले इस बात की जांच अवश्य करने की एप आरबीआई के साथ रजिस्टर्ड है या नहीं।

अगर आरबीआई के साथ रजिस्टर्ड ऐप के माध्यम से कुछ धोखाधड़ी होती भी है तो केंद्रीय बैंक तुरंत उन एप्स पर कार्यवाही करेगा लेकिन अगर कर्ज लेने वाले व्यक्ति उस डिजिटल ऐप के माध्यम से कर ले रहा है, जिसका रजिस्ट्रेशन आरबीआई के साथ नहीं है, तो इस दशा में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया उस व्यक्ति की कोई भी मदद नहीं कर पाएगा।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story