बिज़नेस

Onion Paste Business: शुरू करें प्याज का पेस्ट बनाने का बिजनेस, साल भर होगी पैसो की बारिश, पलभ में बन जायेंगे करोड़पति, जानिए!

Onion Paste Business: शुरू करें प्याज का पेस्ट बनाने का बिजनेस, साल भर होगी पैसो की बारिश, पलभ में बन जायेंगे करोड़पति, जानिए!
x
Onion Paste Business: अगर आप बिजनेस शुरू करने का मन बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस की सलाह देने जा रहे हैं जिन्हे अपनाकर आप लाखों रूपये महीना कमा सकते हैं।

Onion Paste Business: अगर आप बिजनेस शुरू करने का मन बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस की सलाह देने जा रहे हैं जिन्हे अपनाकर आप लाखों रूपये महीना कमा सकते हैं। हम बात कर रहे हैं प्याज का पेस्ट बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए। इसके सम्बंध में बताया गया है कि सराकर भी इसे शुरू करने के लिए सहायता दे रही है। प्याज का पेस्ट बजारों में खूब बिकता है। इसका एक कारण यह भी है कि प्याज के दाम स्थिर नहीं रहते हैं। इसकी हर सीजन में मांग रहने से पर्याप्त खपत है। कच्चा माल भी आसानी से मिल जाता है।

प्याज के दाम बढ़ने पर बढ़ती है मांग

प्याज के दाम बढने पर इसकी ज्यादा मांग बढ़ जाती है। बिना प्याज के रसोई अधूरी है तो वहीं होटल, ठेले में बनने वाले फास्ट फूड में प्याज का उपयोग हर हाल में किया जाता है साथ ही हर घर की रसोई में प्याज का उपयोग होता है। लेकिन जब प्याज के दाम बढ़ जाते हैं उस समय प्याज के पेस्ट की मांग भी बढ़ जाती है। प्याज निकलने के समय को छोड़ दिया जाय तो वर्ष भर प्याज के दाम बढे रहेते हैं। वहीं कई बार तो एक किलो प्याज 100 रूपये तक पहुंच जाता है। कई बार प्याज की वजह से सरकार तक बदल जाती है।

कितना आता है खर्च

प्याज का पेस्ट बनाने का बिजनेस शुरे करने के लिए 4 लाख रूपये का खर्च आता है। यह खादी ग्रामोद्योग विभाग द्वारा रिर्पेट तैयार की गई है। वहीं बताया गया है कि अगर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास पैसे नहीं है तो आप मुद्रा योजना से लोन ले सकते हैं।

ऐसे करें मार्केटिंग

प्याज का पेस्ट बनाने का बिजनेस शुरू करने में मार्केटिंग का बड़ा ही महत्व है। पेस्ट तैयार होने के बाद बेतरीन तरीके से पैकिंग करनी होती है। जितनी बढिया पैकिंग होगी उतने ही बेहतर तरीके से मार्केटिंग की जा सकती है वही डिमांड भी ज्यादा होगी।

Next Story