बिज़नेस

Old Pension Yojna In Hindi 2023: पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर केंद्र सरकार ने लिया आज तक का सब चौंकाने वाला फैसला! व‍ित्‍त मंत्री ने क‍िया ऐलान, फटाफट जाने Latest Update

old+pension
x

old+pension

Old Pension Yojna Big Alert 2023: पुरानी पेंशन को लेकर केन्द्र सरकार ने चौकाने वाला बयान दिया है। केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा ऐलान कर दिया है।

Old Pension Yojna In Hindi 2023: पुरानी पेंशन (Old Pension Scheme In Hindi 2023) को लेकर केन्द्र सरकार ने चौकाने वाला बयान दिया है। केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा ऐलान कर दिया है। बता दें कि केन्द्र सरकार ने पुरानी पेंशन योजना लागू न करने के सम्बंध में इशारा कर दिया है। इसके बाद भी केन्द्र के कर्मचारी लगातार पुरानी पेंशन की मांग कर रहे हैं। वैसे भी देश के कई राज्यों ने पहले ही पुरानी पेंशन योजना लागू कर चुके हैं। अब केन्द्र और अन्य राज्यों के कर्मचारी जहां पुरानी पेंशन लागू नही हुई है वह भी ओपीएस की मांग कर रहे हैं।

5 राज्यों में लागू हो चुकी है ओपीएस

केन्द्र सरकार के न चाहने के बाद भी देश के 5 राज्यों ने ओपीएस यानि ओल्ड पेंशन स्कीम लागू कर दी है। ज्ञात हो कि सबसे पहले राजस्थान सरकार ने पुरानी पेंशन योजना लागू की। इसके बाद पंजाब, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और झारखंड की सरकारों ने ओपीएस लागू कर दी।

बताया जाता है कि 5 राज्यों में ओपीएस लागू होने के बाद केन्द्र सरकार पर भी केन्द्रीय कर्मचारी दबाव बना रहे हैं। वहीं जिन राज्यों की सरकारों ने अभी ओपीएस लागू करने की बात नही कही है वहां के कर्मचारी भी लगातार मांग कर रहे है। भाजपा शासित राज्यों की सरकारों को कर्मचारियों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है।

सरकार बना रही योजना

एक ओर केन्द्र सरकार अपने कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना लागू करने पर विचार नही करना चाहती। लेकिन कर्मचारियो की मांग तथा आने वाले समय में कई राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव तथा 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए केन्द्र सरकार बीच का रास्ता निकालना चाह रही है।

केन्द्र सरकार कर्मचारियों को नई पेंशन योजना का बेहतर लाभ देने की बात कह रही है। सरकार नई पेंशन योजना में बेहतर सुधार करने की बात कह रही है। इसके लिए एक कमेटी का गठन किया गया है।

बाजार आधारित है नई पेंशन योजना

बताया गया है कि पुरानी पेंशन योजना में कर्मचारियो को अंतिम वेतन का 50 प्रतिशत दिया जाता है। लेकिन नई पेंशन योजना में जहां सरकार और कर्मचारी दोनो अंशदान करते हैं। इस पैसे को बाजार में लगाया जाता है। ऐसे में बाजार से मिलने वाले लाभ के हिसाब से कर्मचारियों का पैसा तैयार किया जाता है।

Next Story